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आपके दिल के 3 सबसे अच्छे दोस्त – स्वास्थ्य

सबसे ऊपर, तैलीय मछली

हम इसे कभी भी पर्याप्त नहीं कह सकते: वे सभी अच्छे हैं! मुख्य कारण? ओमेगा -3 में उनकी समृद्धि, उत्कृष्ट वसा जो हमारे शरीर को नहीं पता कि कैसे खुद को (दूसरों के विपरीत) उत्पन्न करना है और विशेष रूप से हृदय प्रणाली के लिए अनुकूल है। इन ओमेगा-3 में एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है, वे रक्तचाप और ट्राइग्लिसराइड के स्तर पर अनुकूल रूप से कार्य करते हैं, वे अच्छे कोलेस्ट्रॉल (हृदय की सुरक्षा) को बढ़ाते हैं और रक्त को पतला करते हैं, जो थक्कों के गठन को सीमित करता है।

इसीलिए हफ्ते में कम से कम एक बार ऑयली फिश जरूर खानी चाहिए. आपकी पसंद: सामन, सार्डिन, हेरिंग, मैकेरल, एंकोवी … ताजा, जमे हुए या डिब्बाबंद।


जानकारी के लिए अच्छा है: ओमेगा-3s कुछ वनस्पति तेलों (रेपसीड, अखरोट, अलसी) और बीजों (अलसी और चिया) और तैलीय फलों (अनसाल्टेड चुनें) में भी पाए जाते हैं।

सभी भोजन में फल और सब्जियां

वे मूल्यवान स्वास्थ्य सहयोगी हैं और हर भोजन में उनका सेवन करने से आप उनके पोषक तत्वों से लाभान्वित हो सकते हैं। वे विटामिन सी और ई और प्रोविटामिन ए जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं की लोच पर कार्य करके, खराब कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करके हृदय रोग और स्ट्रोक से सबसे अच्छा बचाव हो सकता है।


फल और सब्जियां भी फाइबर का अच्छा स्रोत हैं जिसमें हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी गुण होते हैं।


सभी व्यंजनों में सब्जियां डालें(पास्ता, आमलेट, दाल…) लोगों में मौसमी अंतर. जहां तक ​​फलों की बात है, तो उनके छिलकों (सेब, नाशपाती…) के साथ-साथ खट्टे फलों (मैंडरिन, संतरे…) के सफेद छिलके को खाना बेहतर होता है।

जानकार अच्छा लगा: सब्जियों में लहसुन और प्याज शामिल करें, क्योंकि उनके सेवन से उनके हृदय संबंधी लाभकारी प्रभाव की सिफारिश की जाती है।

डार्क चॉकलेट के एक या दो वर्ग

स्वस्थ भोजन आपको मज़े करने से नहीं रोकता है! विशेष रूप से डार्क चॉकलेट और विशेष रूप से इसके कोको में हृदय-स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट पिगमेंट (फ्लेवोनोइड्स) होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि प्रतिदिन 70% डार्क चॉकलेट के एक या दो वर्ग (10-20 ग्राम) का सेवन करने से लाभकारी प्रभाव पड़ेगा. हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि इस अनुपात से अधिक न हो।

जानकार अच्छा लगा: ग्रीन टी और कॉफी में भी फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं। रोजाना इनका सेवन करने से हृदय पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है। हालांकि, दुर्व्यवहार से सावधान रहें जो नींद को बाधित कर सकता है।

उसका मुख्य शत्रु


नमक: इसकी अधिकता से हर साल कई मौतें होती हैं। छिपे हुए नमक वाले खाद्य पदार्थों पर विशेष ध्यान दें: तैयार भोजन, पनीर, कोल्ड कट्स, एपेरिटिफ बिस्कुट आदि।


चीनी: फिर से भारी और नियमित सेवन से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।


खराब वसा: औद्योगिक मूल के “ट्रांस” वसा तैयार भोजन, मार्जरीन, पेस्ट्री और औद्योगिक पेस्ट्री, स्प्रेड में पाए जाते हैं… “हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल” या “आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत” का उल्लेख करने के लिए उन्हें लेबल पर देखें। रेड मीट, कोल्ड कट्स, पनीर और कुछ वनस्पति तेलों (नारियल का तेल, ताड़ के तेल) में संतृप्त फैटी एसिड भी सीमित होना चाहिए।

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