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गट फ्लोरा: यहां ब्रेड के 6 गुण बताए गए हैं जो आंत के लिए अच्छे हैं

पाचन संबंधी परेशानी, आंतों में सूजन, ग्लूटेन से भरपूर कुछ ब्रेड हमारी आंतों में बहुत परेशानी पैदा कर सकती हैं। इसलिए, अन्य ब्रेड को बेहतर विशेषाधिकार दिए जाने की जरूरत है। इस लेख के साथ, यहां 6 ब्रेड की सूची दी गई है जो आंत के माइक्रोबायोटा के लिए बेहतर हैं।

सूक्ष्मजीवों का एक समूह (बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी, गैर-रोगजनक कवक) आंतों के माइक्रोबायोटा या आंतों के वनस्पतियों में भाग लेता है। अधिक सटीक रूप से, गैर-रोगजनक रोगाणुओं (आंतों के वनस्पतियों) का यह सेट और शरीर के लिए अच्छा है, पाचन आराम को बढ़ावा देता है। आंतों के इस वनस्पति को अच्छे स्वास्थ्य में बनाए रखने के लिए, फाइबर, मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है। और यह मामला कुछ ब्रेड का है जिसके बारे में हम इस लेख के माध्यम से बात करेंगे।

आंतों के वनस्पतियों के लिए सबसे अच्छी ब्रेड कौन सी हैं?

ब्रेड का सेवन फ्रेंच के दैनिक आहार के दो भागों में से एक है। तो यह एक बहुत ही विशेषाधिकार प्राप्त भोजन है। लेकिन, कुछ ऐसे हैं जो हैं ग्लूटेन में बहुत अधिक. हम सभी जानते हैं कि ग्लूटेन का अत्यधिक सेवन गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, खासकर ग्लूटेन असहिष्णुता वाले लोगों के लिए। असल में, ग्लूटेन आंतों के म्यूकोसा की पारगम्यता को बढ़ाता है. इससे छोटी आंत की दीवार का विखंडन या विनाश भी होता है। इस प्रकार फोलिक एसिड, कैल्शियम और आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का अवशोषण कम हो जाता है, जिससे पाचन तंत्र में सूजन आ जाती है। यह पाचन विकार अन्य आंतों के विकृति की ओर जाता है (दस्त, उल्टी, पेट फूलना, अपच). लस से भरपूर भोजन के सेवन से जुड़ी अन्य बीमारियाँ हो सकती हैं, विशेषकर आनुवंशिक प्रवृत्ति के मामलों में। मल्टीपल स्केलेरोसिस, खुजली वाली त्वचा, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, गंभीर माइग्रेन।

इन पाचन विकारों से बचने के लिए यहां 6 की सूची दी गई है ब्रेड के गुण आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इन रोटियों को निम्न स्थितियों में खाना चाहिए।

  • वजन घटना
  • आकार में बने रहना
  • बार-बार पाचन संबंधी विकार
  • सीलिएक
  • मधुमेह
  • स्वस्थ आंतों के वनस्पतियों को बनाए रखें।

1. राई की रोटी

मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, फाइबर से भरपूर, राई की रोटी आंतों के वनस्पतियों के लिए बहुत बढ़िया। लस में कम और चीनी में, साबुत अनाज की रोटी की तरह, राई की रोटी आंतों के वनस्पतियों के लिए लाभकारी सूक्ष्मजीव प्रदान करके माइक्रोबायोटा या आंतों के वनस्पतियों का पोषण करती है। इसके सेवन के बाद पाचन क्रिया में राहत मिलती है।

2. क्विनोआ ब्रेड

अधिक मात्रा में है फाइबर, संयंत्र लोहा, मैग्नीशियमफास्फोरस, विटामिन बी1, बी2 और बी6. क्विनोआ ब्रेड अमीनो एसिड से भरपूर होती है और एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है। इसमें ग्लूटेन की मात्रा बहुत कम या बिल्कुल नहीं होती है। जो उसे देता है आंत के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली रोटी. इसे आप शाम को डिनर के साथ, सुबह नाश्ते के साथ और लंच के साथ ले सकते हैं.

3. चावल की रोटी

चावल की रोटी विटामिन से भरपूर होती है बी 1 और बी 2 (राइबोफ्लेविन) और खनिजों से भरपूर (पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, लोहा, फाइबर). खनिजों से भरपूर यह पाचन में सुधार करता है और आंतों के वनस्पतियों को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा, चावल से बनी ब्रेड नियासिन से भरपूर होती है। पानी में घुलनशील विटामिन, निकोटिनिक एसिड से भरपूर जो पोषण संबंधी समृद्धि को बढ़ाता है। यह पेलाग्रा (पोषण संबंधी विकार रोग) को रोकता है।

4. एक प्रकार का अनाज की रोटी

बहुत कम और बहुत अधिक मोटा घुलनशील रेशा, प्रोटीन में, कार्बोहाइड्रेट में, ट्रेस तत्वों में (खनिज नमक जीवन के लिए आवश्यक है: लोहा, सेलेनियम, जस्ता, फ्लोरीन, क्रोमियम, मैंगनीज, तांबा). एक प्रकार का अनाज रोटी है ग्लूटेन मुक्त। यह बेहतर पाचन और पाचन विश्राम को बढ़ावा देता है। एक प्रकार का अनाज रोटी का एक अन्य लाभ यह है कि यह हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, कैंसर को रोकता है, रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और गैर-एलर्जेनिक है।

5. मक्की की रोटी

मक्के की रोटी जैसे खनिजों से भरपूर होती है राइबोफ्लेविन, फास्फोरस, पोटाश, लोहा, कैल्शियम, विटामिन बी और जस्ता. पीले मक्के की रोटी विटामिन ए से भरपूर (वसा में घुलनशील विटामिन जो सामान्य लौह चयापचय में योगदान देता है)। ये विटामिन और खनिज आंत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और आंत के वनस्पतियों को स्वस्थ रखते हैं।

6. चेस्टनट ब्रेड

चेस्टनट अपने विटामिन युक्त पोषण गुणों के लिए जाने जाते हैं वी.एस, बी -6, बी 9, आदि. पहले और आखिरी विटामिन को उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है। वे उम्र बढ़ने वाली कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने के लिए जाने जाते हैं। विटामिन के रूप में बी -6 और बी 9वे इसमें शामिल हैं हीमोग्लोबिन के निर्माण और लाल रक्त कोशिकाओं के संश्लेषण में. इसलिए चेस्टनट ब्रेड के सेवन से रक्त संचार में सुधार होता है और साथ ही आंतों के वनस्पतियों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

विचार करने के लिए एक और मानदंड रोटी है जो आंतों के लिए बेहतर है

अंत में, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि चावल या चेस्टनट से बनी ब्रेड में रक्त शर्करा का स्तर अधिक होता है। इसलिए ब्लड शुगर या ग्लूकोज लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए इनका सेवन करें। भी, यीस्ट ब्रेड के ऊपर अधिक सुपाच्य खट्टी रोटी को प्राथमिकता दें. क्‍योंकि यीस्‍ट एक ऐसा पदार्थ है जो ब्रेड में प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है और जो इसके विघटन का काम करता है। बेकर का खमीर एक सूक्ष्म पदार्थ है जो मादक किण्वन में सहायक होता है और ब्रेड के आटे के तेजी से किण्वन के लिए उपयोग किया जाता है। दोनों ही खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। हालाँकि, क्योंकि खट्टी रोटी पसंद करते हैं लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया जो बेहतर पाचन को बढ़ावा देने के लिए ब्रेड के आटे को अम्लीकृत करने का काम करते हैं। जो आंतों के लिए अच्छा होता है।

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