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पचाने में मुश्किल खाद्य पदार्थों की काली सूची

कुछ खाद्य पदार्थ दूसरों की तुलना में पचाने में कठिन होते हैं। उदाहरण के लिए, जिसमें फोडमैप, कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो आंतों में किण्वन करते हैं और अधिक गैस उत्पन्न करते हैं।

खाद्य पदार्थों में से कुछ पाचन को सुगम बनाते हैं, जबकि अन्य इसे धीमा करते हैं। फोडमैप्स में उच्च खाद्य पदार्थ, छोटे कार्बोहाइड्रेट, जो छोटी आंत द्वारा बहुत कम अवशोषित होते हैं, विशेष रूप से खराब पचने योग्य होते हैं। “क्योंकि वे ज्यादा पीड़ित नहीं हैं ये कार्बोहाइड्रेट किण्वन करने लगते हैं आंतों में और कम या ज्यादा गैस पैदा करते हैं” एंडोक्रिनोलॉजिस्ट-न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. पियरे निस कहते हैं। इसके अलावा, भोजन के दौरान भोजन की मात्रा पाचन सहनशीलता को प्रभावित करती है। किन खाद्य पदार्थों को पचाना मुश्किल होता है? और रात में?

पचने में मुश्किल खाद्य पदार्थों की सूची क्या है?

  • कच्चा फल
  • अनार फल
  • टमाटर
  • वसायुक्त भोजन (ठंडा मांस, तले हुए खाद्य पदार्थ, सॉस में खाद्य पदार्थ)
  • कच्ची सब्जियां
  • क्रुसिफर (गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली)
  • फलियां जैसे बीन्स, छोले, दाल या फवा बीन्स
  • मसाले (मिर्च, करी आदि)
  • मसालों (सिरका, औद्योगिक सॉस)
  • मीठे शीतल पेय
  • शराब
  • फलों का रस या रस ध्यान केंद्रित करें
  • उच्च वसा वाले पशु प्रोटीन जैसे गोमांस या सूअर का मांस
  • नरम या दबा हुआ पनीर, पका हुआ पनीर
  • सफ़ेद ब्रेड

भोजन को अधिक सुपाच्य कैसे बनाएं?

► द पका हुआ फल (एप्पल कैंडीड फ्रूट) कच्चे फल (सेब) की तुलना में अधिक सुपाच्य होते हैं। “फलों को बनाते समय अगर सलाद में थोड़ा सा नींबू काट कर डाला जाए तो रेशे टूट जाते हैं और पाचन में मदद मिलती है।” हमारे वार्ताकार को रेखांकित करता है। कुछ फल फोडमैप्स में समृद्ध होते हैं और इसलिए अधिक सुपाच्य होते हैं: तरबूज, आम, सेब, बेर, प्रून। “अंगूर जैसे बीज वाले फलों को पचाना मुश्किल होता है क्योंकि मानव शरीर में बीजों को पचाने के लिए एंजाइम या माइक्रोबायोटा नहीं होता है। इसके अतिरिक्त, यदि आप बृहदांत्रशोथ (पाचन तंत्र की सूजन) से सूक्ष्म डायवर्टिकुला से पीड़ित हैं, तो बीज आपस में चिपक सकते हैं और स्थानीय सूजन को बढ़ा सकते हैं।“पोषण विशेषज्ञ कहते हैं।

►यही श्रेष्ठ है टमाटर को छील लीजिये. उनमें हिस्टामाइन होता है जो मस्तूल कोशिकाओं की सक्रियता के लिए जिम्मेदार होता है जिससे दर्दनाक संकट (मास्टोसाइटोसिस) हो सकता है।नोट्स डॉ. निस।

► द कच्ची सब्जियां ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनके रेशे पचाने में मुश्किल होते हैं, इसलिए हम इनका कम सेवन करते हैं। “क्रूसिफ़र्स के लिए, उन्हें दो अलग-अलग पानी में पकाया जाता है ताकि उन्हें ब्लैंच किया जा सके और अपच कारक को कम किया जा सके“एक पोषण विशेषज्ञ का सुझाव है।

“हम इसे घर के बने सॉस के लिए उपयोग करते हैं मसालों की एक छोटी मात्रा को पानी से पतला किया जाता है हमारे विशेषज्ञ की सलाह देते हैं।

“पशु प्रोटीन कभी अलग नहीं होता है, जिसका अर्थ है कि मांस में वसा होता हैबताते हैं डॉ. निस। दुबले मांस (जैसे चिकन या खरगोश) की तुलना में कम वसा होता है। बीफ या सूअर का मांस. हालांकि, वसा पाचन धीमा कर देती है। मछली के मामले में कोई प्रतिबंध नहीं है, यहां तक ​​​​कि वसायुक्त प्रजातियां सफेद मांस की तुलना में अधिक दुबली होती हैं। “एसअगर आप खराब फार्म वाली सामन खाते हैं, तो यह आपके पाचन के लिए खराब होगा। हालांकि, हमारे विशेषज्ञ ध्यान दें।

पका हुआ पनीर वे पाचन (चेडर, मोज़ेरेला) के लिए बेहतर सहनशील होते हैं क्योंकि लैक्टोज खराब होता है।

खट्टी रोटी या खट्टी रोटी अच्छी तरह पचता है।

उन खाद्य पदार्थों की सूची क्या है जिन्हें रात में पचाना मुश्किल होता है?

दिन के किसी भी अन्य समय की तुलना में शाम का भोजन हल्का होना चाहिए। उदाहरण के लिए भूल जाओ: लाल मांस, कच्ची सब्जियां, सफ़ेद ब्रेड, कम सर्दी

“क्योंकि शाम को चिकना या मीठा भोजन और लाल मांस से बचना चाहिए वे पाचन तंत्र पर बहुत दबाव डालते हैं, दोनों एंजाइमेटिक और हार्मोनली (डाइजेस्टिव हार्मोन)। ये पदार्थ सोने से पहले और पाचन के दौरान बुरी तरह से “जाते हैं”। नींद की गुणवत्ता को गंभीर रूप से खराब करता है“एक एंडोक्रिनोलॉजिस्ट-न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं। जब हम सोते हैं, तो हम अधिक धीरे-धीरे पचते हैं। सामान्य तौर पर, हम शाम को शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं। दिन के मुकाबले शरीर कम खर्च करता है इसलिए बेहतर है कि हल्के डिनर पर दांव लगाया जाए।

डॉ पियरे निस एंडोक्राइनोलॉजिस्ट-पोषण विशेषज्ञ के लिए धन्यवाद।

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