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बेहतर संज्ञानात्मक कार्य के लिए विटामिन डी से भरपूर 7 खाद्य पदार्थ

सर्दियों में वह यह कठिन लग सकता है विटामिन डी पर स्टॉक करें। दरअसल, आप अक्सर करते हैं इसे सूर्य के प्रकाश से संबंधित करें। हालाँकि, यह भी संभव है भोजन से ईधन देना. एक हालिया अध्ययन ने इस अवलोकन की सूचना दी मस्तिष्क पर विटामिन डी का प्रभाव।

दरअसल, टफ्ट्स यूनिवर्सिटी (यूएसए) के शोधकर्ताओं के अनुसार, संज्ञानात्मक गिरावट वाले वयस्क किसके पास उच्च विटामिन डी का स्तर मस्तिष्क में होगा बेहतर संज्ञानात्मक कार्य. अध्ययन के नतीजे 7 दिसंबर को जर्नल में प्रकाशित हुए थे अल्जाइमर एंड डिमेंशिया: जर्नल ऑफ द अल्जाइमर एसोसिएशन।

विटामिन डी को कम संज्ञानात्मक गिरावट से जोड़ा जा सकता है

इस अध्ययन को करने के लिए शोधकर्ताओं ने जांच की 209 लोगों के ब्रेन सैंपल रश मेमोरी एजिंग प्रोजेक्ट में भाग ले रहा है। यह अल्जाइमर रोग का एक दीर्घकालिक अध्ययन है, जो 1997 में शुरू हुआ था। दरअसल, वे जानना चाहते थे अगर दिमाग में विटामिन डी भी मौजूद होऔर वह कैसी है? संज्ञानात्मक गिरावट को प्रभावित कर सकता है. उस के लिए, उन्होंने मस्तिष्क के 4 क्षेत्रों में विटामिन डी की उपस्थिति मापी:

  • दो अल्जाइमर रोग से जुड़े परिवर्तनों से संबंधित हैं ;
  • मनोभ्रंश के प्रकार से संबंधित रक्त परिसंचरण से संबंधित;
  • एक अनजाना संज्ञानात्मक गिरावट के साथ।

वैज्ञानिकों ने इसका पता लगाया है मस्तिष्क के ऊतकों में विटामिन डी होता है. इसके अलावा, विटामिन डी के ये उच्च स्तर चार मस्तिष्क क्षेत्रों में मौजूद थे बेहतर संज्ञानात्मक कार्य के साथ संबद्ध।

“हम जानते हैं कि अब मानव मस्तिष्क में उचित मात्रा में विटामिन डी होता हैऔर यह संज्ञानात्मक कार्य में कम गिरावट से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है“, टफ्ट्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और अध्ययन के लेखक कायला शी बताते हैं।

हालांकि, विशेषज्ञ अभी भी नहीं जानते हैं कैसे विटामिन डी मस्तिष्क समारोह को प्रभावित करता है. “हमें यह पहचानने के लिए और अधिक शोध करने की आवश्यकता है कि मस्तिष्क में विटामिन डी किस न्यूरोपैथोलॉजी से जुड़ा हुआ है। भविष्य के हस्तक्षेपों को डिजाइन करना शुरू करने से पहले“, उसने मिलाया।

विटामिन डी: भोजन के माध्यम से ईंधन

विषय के ज्ञान के बिना भी, ये पहले परिणाम उत्साहजनक बने हुए हैं. यदि उपचार विकसित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है, तो शोधकर्ता बताते हैं भोजन में रुचि। “यह शोध पुष्ट करता है उम्र बढ़ने में मस्तिष्क की रक्षा के लिए भोजन और पोषक तत्व कैसे लचीलापन बनाते हैं, इसका अध्ययन करने का महत्व अल्जाइमर रोग और अन्य संबंधित डिमेंशिया जैसी बीमारियों के खिलाफ,” जीन मेयर यूएसडीए सेंटर फॉर ह्यूमन न्यूट्रिशन रिसर्च एंड स्टडी ऑथर की निदेशक सारा बूथ ने कहा।

के लिए भोजन के माध्यम से विटामिन डी की पूर्ति करेंविटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों पर दांव लगाना आवश्यक है। उन्हें भी अलग होना चाहिए संतुलित आहार का सेवन करना. मेडिसाइट आपको प्रस्तुत करता है सबसे अधिक विटामिन डी वाले सात, अपने खाने की दिनचर्या में शामिल करने के लिए।

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