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रोग से बचाव के लिए सूर्य के प्रकाश का प्रयोग किस समय करना चाहिए ?

ज़रूरी

  • सूर्य कई प्रकार के विकिरण उत्सर्जित करता है: दृश्य प्रकाश, गामा किरणें, पराबैंगनी, अवरक्त, रेडियो तरंगें…
  • विटामिन डी के लिए धन्यवाद, सूर्य के प्रकाश के अन्य लाभ हैं: यह मूड में सुधार करता है, आंतरिक घड़ी को नियंत्रित करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और, अध्ययनों के अनुसार, स्तन कैंसर और मल्टीपल स्केलेरोसिस जैसी बीमारियों को रोक सकता है। प्लेटों में।

क्या डॉक्टरों को शारीरिक गतिविधि के साथ-साथ स्वस्थ आहार और जितना संभव हो उतना कम अतिरिक्त धूप सेंकने की सलाह देनी चाहिए? “हाल की खोजें [en 2016] संयुक्त राज्य अमेरिका में सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से मानव शरीर द्वारा उत्पन्न हार्मोन मेलाटोनिन और इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के बारे में हमारी समझ पूरी तरह से बदल गई है।किलिंग कैंसर काइंडली के संस्थापक और कैंसर की रोकथाम में वैश्विक विशेषज्ञ ऑन्कोलॉजिस्ट मोहम्मद मुनीब खान कहते हैं।

मेलाटोनिन कैंसर कोशिकाओं को बेअसर करने में मदद करता है

जर्नल स्टडी फाइंड्स में प्रकाशित एक हालिया लेख में, डॉक्टरों का दावा है कि हर दिन सुबह 9 बजे से पहले 30 सेकंड के लिए धूप सेंकने से अधिकांश कैंसर का खतरा कम हो सकता है – प्राकृतिक प्रकाश को और अधिक प्रभावी बनाकर – दो में से एक से लेकर दस में एक तक। किसी भी अन्य निवारक उपाय की तुलना में अवरोधक। उनकी राय में, लंबी अवधि में अधिक लाभदायक “एक दिन में 2,500 केले या एक किलो ब्राज़ील नट्स खाएं”

यह “इन्फ्रारेड के पास” प्रकाश के संपर्क में आने के कारण होगा – मानव आंखों के लिए अदृश्य – जो सूर्य द्वारा उत्सर्जित गर्मी को वहन करता है। रेटिना पर दबाव डालने से, यह प्रकाश एक विद्युत संकेत प्रसारित करता है जिससे मेलाटोनिन का प्रवाह होता है। स्लीप हार्मोन के रूप में जाना जाने वाला यह अणु सर्केडियन रिदम में शामिल होता है। “एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट जो विटामिन ई से दोगुना शक्तिशाली है, विषाक्त पदार्थों को बेअसर करता है और कार्सिनोजेनिक जेनेटिक म्यूटेशन को रोकता है”यह भी एक “फ्री रेडिकल स्कैवेंजिंग हार्मोन” (जिसके संचय से कैंसर का खतरा बढ़ने का संदेह है)।

सीधे शब्दों में कहें तो मेलाटोनिन शरीर को संभावित कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है। लेकिन जल्दी उठना बेहतर है, क्योंकि भोर में इन्फ्रारेड लाइट सबसे प्रभावी होती है। जितनी देर हम धूप सेंकते हैं, हमारा शरीर उतना ही कम मेलाटोनिन पैदा करता है।

“अल्टीमेट डिटॉक्स”, सुबह की सैर?

शोधकर्ता के अनुसार, यह समझाएगा कि क्यों एशिया, मध्य और सुदूर पूर्व की कुछ आबादी में पश्चिमी आबादी की तुलना में कैंसर विकसित होने का जोखिम कम है। “उनके लोग सुबह के सूरज को अपनी संस्कृति के हिस्से के रूप में देखते हैं – और दिन के सबसे गर्म हिस्से से बचने के लिए – जबकि अन्य पश्चिमी देश, एक नियम के रूप में, ऐसा नहीं करते हैं।” अध्ययन में कहा गया है कि ज्यादातर वयस्क, इस मामले में यूके, औसतन 22 घंटे घर के अंदर बिताते हैं और काम पर जाने के अलावा शायद ही कभी सुबह 9 बजे से पहले बाहर जाते हैं।

“सुबह की सैर (या बस बाहर जाना) को अपनी दिनचर्या में शामिल करें” परिणामित हो सकता है “द अल्टीमेट डिटॉक्स”निष्कर्ष डॉ. खान, जो हमें याद दिलाते हैं कि यह कैसे एक निवारक उपाय है “सरल, प्राकृतिक और सुलभ”.





















स्रोत लिंक

पोस्ट बीमारी से बचाव के लिए धूप में कब जाएं? पहली बार ओआई कैनेडियन पर दिखाई दिया।

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