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सबसे तीव्र शारीरिक गतिविधि हृदय स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम है

यह यूके में किए गए व्यापक शोध के परिणामों से साबित हुआ है, जिसने अधिक तीव्र शारीरिक गतिविधि में संलग्न लोगों में हृदय स्वास्थ्य के लिए एक अतिरिक्त लाभ दिखाया है।

एक शारीरिक रूप से सक्रिय जीवन शैली स्वास्थ्य को बनाए रखने और बेहतर बनाने में मदद करती है। लेकिन ब्रिटेन में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में लीसेस्टर बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर और नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर रिसर्च (एनआईएचआर) के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन से पता चलता है कि नियमित मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि दिल के लिए अधिक फायदेमंद है। . इससे पता चलता है कि यह केवल नियमित शारीरिक गतिविधि की मात्रा नहीं है, बल्कि शारीरिक गतिविधि की गुणवत्ता है जो स्वास्थ्य लाभ के साथ दृढ़ता से जुड़ी हुई है, जिसमें अधिक जोरदार गतिविधि कम हृदय जोखिम के साथ जुड़ी हुई है।

तीव्र और मध्यम शारीरिक गतिविधि

इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए, शोधकर्ताओं ने 88, 000 से अधिक लोगों से बिना हृदय संबंधी समस्याओं के शारीरिक गतिविधि डेटा का विश्लेषण किया, जो यूके बायोबैंक से लिया गया है, जो एक बायोमेडिकल डेटाबेस है, जो आयु समूहों में लगभग आधे मिलियन यूके के नागरिकों के आनुवंशिक, जीवन शैली और स्वास्थ्य को कवर करता है। 40 और 69

शारीरिक गतिविधि की मात्रा को नियंत्रित किया जाता है गतिविधि ट्रैकर एक सप्ताह के लिए, और प्रत्येक प्रतिभागी के लिए, मध्यम और जोरदार व्यायाम के माध्यम से हासिल की गई गतिविधि के प्रतिशत की भी गणना की गई। इस्केमिक हृदय रोग और सेरेब्रोवास्कुलर रोग सहित हृदय संबंधी घटनाओं की संख्या लगभग 7 वर्षों की औसत अनुवर्ती के साथ दर्ज की गई थी।

अब तक, अधिकांश बड़े पैमाने के अध्ययनों ने शारीरिक गतिविधि के लाभों को निर्धारित करने के लिए प्रश्नावली का उपयोग किया है, लेकिन इसकी तीव्रता और अवधि को सटीक रूप से रिपोर्ट करना मुश्किल है, खासकर दैनिक शारीरिक गतिविधि पर विचार करते समय। कम गंभीर जैसे कार धोना या कपड़े धोना। – अध्ययन के पहले लेखक और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, लीसेस्टर और मेडिकल रिसर्च काउंसिल (MRC) में महामारी विज्ञान इकाई के शोधकर्ता डॉ. पैडी डेम्पसी ने कहा। इन सटीक रिकॉर्ड के बिना, अधिक तीव्र शारीरिक गतिविधि के योगदान को कुल शारीरिक गतिविधि से अलग करना संभव नहीं था।

पहनने योग्य उपकरणों का उपयोग करके, शोधकर्ता शारीरिक व्यायाम की तीव्रता और अवधि को सटीक रूप से मापने में सक्षम थे, इस प्रकार अधिक तीव्र शारीरिक गतिविधि के वास्तविक लाभों और प्रदर्शन की गई गतिविधि की मात्रा को समझते थे।

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभ

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन, जैसे कि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन और अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन, प्रति सप्ताह 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि की सलाह देते हैं, जैसे तेज चलना, या प्रति सप्ताह 75 मिनट। – ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि, जैसे दौड़ना। ” लेकिन कुछ समय पहले तक, यह स्पष्ट नहीं था कि समग्र शारीरिक गतिविधि स्वास्थ्य के लिए अधिक महत्वपूर्ण थी या क्या अधिक तीव्र गतिविधि ने अतिरिक्त लाभ प्रदान किए।शोधकर्ताओं को समझाया।

उनका विश्लेषण, जो अभी प्रकाशित हुआ हैयूरोपियन जर्नल ऑफ़ हार्टहालांकि, यह दर्शाता है कि उच्च-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि कुल शारीरिक गतिविधि द्वारा प्रदान किए गए लाभ के अलावा, हृदय रोग के जोखिम को कम करती है, क्योंकि यह शरीर को आवश्यक अधिक से अधिक प्रयास के अनुकूल होने के लिए उत्तेजित करती है।

विशेष रूप से, जब मध्यम या जोरदार-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि में 10% के बजाय कुल का 20% हिस्सा होता है, तो निम्न स्तर की गतिविधि वाले अध्ययन प्रतिभागियों में भी हृदय रोग की दर 14% कम हो गई थी। “वी.एस.ओiò 14 मिनट की दैनिक सैर को 7 मिनट की ब्रिस्क वॉक में बदलने के बराबर हैविद्वान बताते हैं कि जोरदार गतिविधि का हर मिनट दो मिनट की मध्यम गतिविधि के रूप में गिना जाता है।

कुल मिलाकर, कार्डियोवैस्कुलर बीमारी की सबसे कम दर उन प्रतिभागियों में देखी गई जो अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय थे और मध्यम से जोरदार गतिविधि का उच्च प्रतिशत था। हालांकि, जब गतिविधि की कुल मात्रा में वृद्धि हुई लेकिन मध्यम से जोरदार तीव्रता की दर समान रही, तो उन्होंने हृदय रोग की दर पर बहुत कम प्रभाव देखा, भले ही समग्र स्तर दोगुना हो लेकिन मध्यम से जोरदार गतिविधि की दर उसी प्रकार रहा। 10% ऊपर। इसके विपरीत, मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि की दर में क्रमशः 20% और 40% की वृद्धि होने पर हृदय रोग की दर में 23% और 40% की कमी आई।

हमारा विश्लेषण इस बात की पुष्टि करता है कि कुल शारीरिक गतिविधि बढ़ाने से दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है, लेकिन हम यह भी पाते हैं कि अधिक तीव्र गतिविधि का एक समान समग्र अतिरिक्त लाभ होता है। – लीसेस्टर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर टॉम येट्स ने कहा और पेपर के प्रमुख लेखक -। हमारे निष्कर्ष सामान्य व्यवहार परिवर्तन संदेशों का समर्थन करते हैं जो लोगों को अपनी कुल गतिविधि बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और जहां संभव हो वहां मध्यम मात्रा में गतिविधि शामिल करते हैं, “हर कदम मायने रखता है”। बाद में यह उतना ही सरल हो सकता है, जितना कि इत्मीनान से टहलते हुए तेज चलना, लेकिन अलग-अलग तरीके लोगों को यह जानने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं कि उनके लिए सबसे आरामदायक या मजेदार क्या है।

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