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समुद्री मछली खाने के स्वास्थ्य लाभ

जकार्ता – समुद्री मछली इंडोनेशिया नामक समुद्र का भोजन है। इंडोनेशिया एक द्वीपसमूह देश है जहां अधिकांश आबादी तट के किनारे रहती है और मछली सहित ज्यादातर समुद्री उत्पादों का उपभोग करती है।

समुद्री भोजन में कई पोषण संबंधी लाभ होते हैं जो शरीर के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। मछली उत्पादन में वृद्धि मछली की उपलब्धता से निकटता से जुड़ी हुई है जो एक खाद्य सुरक्षा प्रणाली का समर्थन करती है जिसके घटकों में उपलब्धता, वितरण और उपभोग उप-प्रणालियाँ शामिल हैं।

बीफ और चिकन जैसे पशु खाद्य पदार्थों की तुलना में मछली में उच्च प्रोटीन अवशोषण दर होती है। मछली के मांस में बीफ और चिकन प्रोटीन फाइबर की तुलना में कम प्रोटीन फाइबर होते हैं।

मछली में कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे कई खनिज होते हैं जो हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यक होते हैं और आयरन जो रक्त में हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए आवश्यक होता है। इसलिए शरीर के स्वास्थ्य के लिए मछली के फायदों के बारे में चर्चा करना जरूरी है। एड्रियन (2020) के अनुसार समुद्री मछली खाने के फायदे इस प्रकार हैं:

1. हृदय रोग से बचाव

समुद्री मछली प्रोटीन से भरपूर होती है और इसमें रेड मीट की तुलना में कम कोलेस्ट्रॉल होता है। यह मछली के मांस को प्रोटीन का हृदय-स्वस्थ स्रोत बनाता है। यह शोध द्वारा भी समर्थित है कि नियमित रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर मछली के मांस का सेवन करने से रक्त में वसा का स्तर कम हो सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

2. मस्तिष्क के कार्य और स्वास्थ्य को बनाए रखना

सैल्मन, सार्डिन और एंकोवी जैसे समुद्री भोजन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास और गठन के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त सीफूड का सेवन वृद्ध वयस्कों में अवसाद और मनोभ्रंश के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद होता है और अवसाद, मनोभ्रंश और मस्तिष्क की शिथिलता के लक्षणों को कम करता है। (इनारा, 2020)

3. हड्डी के स्वास्थ्य का समर्थन करता है

विटामिन डी न केवल शरीर में सूर्य के प्रकाश की सहायता से उत्पन्न होता है, बल्कि समुद्री मछली के सेवन से भी प्राप्त किया जा सकता है।

समुद्री मछली में विटामिन डी और कैल्शियम होता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और कुछ बीमारियों को रोकता है। प्रति दिन लगभग 8 ग्राम सामन आपके दैनिक विटामिन डी की जरूरत का 75% प्रदान करता है।

4. थायराइड की क्षति को रोकें

समुद्री मछली में आयोडीन और सेलेनियम नामक थायराइड रोगों के लिए उपयोगी खनिज होते हैं। अब तक, यह ज्ञात है कि आयोडीन की कमी एक जोखिम कारक है जो थायराइड रोग के विकास की संभावना को बढ़ा सकता है। अतिरिक्त शोध से पता चलता है कि समुद्री भोजन की सेलेनियम सामग्री थायराइड समारोह को बनाए रखने और थायराइड की क्षति को रोकने में मदद कर सकती है।

5. नेत्र स्वास्थ्य बनाए रखना

समुद्री भोजन या पूरक आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड का उच्च स्तर आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

शोध से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से समुद्री मछली या ओमेगा -3 की खुराक के प्रति दिन कम से कम 500 मिलीग्राम का सेवन करते हैं, उनमें मधुमेह से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और रेटिनल क्षति होने का जोखिम कम होता है।

लेखक: पेपिन तिया पेज़ा कोरिना
पोषण अध्ययन कार्यक्रम छात्र – बिनावान विश्वविद्यालय जकार्ता

संदर्भ:

इनारा, सी. (2020)। तटीय समुदायों में बीमारी को रोकने और शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए समुद्री मछली पोषण के लाभ। कैल्वेडो सजुरनालिन्स (केएएसए), 1(2), 92-95। https://ojs3.unpatti.ac.id/index.php/kalwedosains/article/view/2563/2185

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