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5 Yoga Asanas You Should Know To Manage Your Diabetes

दुनिया भर में, योग व्यायाम के सबसे बहुमुखी रूपों में से एक बन गया है। यह अन्य लाभों के अलावा आपकी ताकत, लचीलेपन और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है। नए मधुमेह रोगियों के लिए अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने के लिए योग एक शानदार तरीका है। विभिन्न प्रकार के अभ्यासों के साथ जो नौसिखिया और सबसे अनुभवी व्यवसायी तक को कवर करते हैं, योग सभी के लिए है!

मधुमेह के लिए योग कैसे सहायक है?

उन रोगियों के लिए जो व्यायाम या व्यायाम करने के अभ्यस्त नहीं हैं, योग शुरू करने के लिए एक बढ़िया जगह है क्योंकि बहुत सारे हैं योग अभ्यास के स्वास्थ्य लाभ। व्यायाम के रूप में, यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और कोशिकाओं में इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, योग रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और तनाव को कम करता है, जो मधुमेह के लक्षणों में एक प्रमुख योगदान कारक है। शुरुआत करना भी आसान है क्योंकि मधुमेह के लिए योग आसन पर बहुत सारे ऑनलाइन पाठ्यक्रम और गाइड हैं।

तो, क्या योग मधुमेह के लिए अच्छा है? हाँ! यह एक ऐसा व्यायाम है जो आपके स्वास्थ्य पर कई तरह से सकारात्मक प्रभाव डालता है। योग वजन घटाने में मदद करता है और तनाव के स्तर को कम करता है। दैनिक ध्यान मानसिक स्वास्थ्य और दृढ़ संकल्प में भी सुधार करता है, जिससे आपकी जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता होती है। अपने मधुमेह को नियंत्रण में रखें।

मधुमेह रोगियों के लिए सर्वश्रेष्ठ योग व्यायाम

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए कितने योगासन हैं? 84 दर्ज आसन हैं, और ये सभी आपके समग्र स्वास्थ्य और मधुमेह के प्रबंधन में कुछ भूमिका निभाते हैं, जैसे:

1)सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार के रूप में भी जाना जाता है, सूर्य नमस्तेएआर यह दुनिया में गति अभ्यास की सबसे व्यापक श्रेणी में से एक है। इस आसन को 20 मिनट तक करने से आपकी हृदय गति बढ़ जाती है और वजन घटाने में मदद मिलती है, जिससे ब्लड शुगर कम होता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है। यह मधुमेह को मात देने के लिए शीर्ष 10 योगों में से एक है क्योंकि यह रक्त परिसंचरण में सुधार करते हुए शरीर की समग्र शक्ति और लचीलेपन में सुधार करता है।

2) उलटा

इसे लेग-अप-द-वॉल पोज़ भी कहा जाता है और यह मधुमेह नियंत्रण के लिए अनुशंसित सबसे लोकप्रिय योग आसनों में से एक है। कारण यह है कि यह सरल है, इसके लिए दीवारों के अलावा और कुछ नहीं चाहिए और निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है।

  • बेहतर ऊर्जा स्तर
  • मन शांत होता है
  • पैरों और पैरों को फैलाता है, ऐंठन को रोकता है
  • लसीका प्रवाह में सुधार करता है
  • रक्त परिसंचरण में सुधार करता है
  • पाचन में सहायता करता है
  • कमर दर्द से मिलता है आराम

मधुमेह के लिए सूर्य नमस्कार की तरह, यह आसन व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है और व्यक्ति के लिए रक्त शर्करा का प्रबंधन करना आसान बनाकर मधुमेह के लक्षणों को पूर्ण नियंत्रण में रखता है।

3)हलासन

हलासन या हल मुद्रा शरीर में कई मांसपेशी समूहों का काम करती है। व्यायाम आपके कंधों, हैमस्ट्रिंग और रीढ़ को मजबूत करता है।

यदि आप इस आसन को तुरंत नहीं कर सकते हैं, तो एक समर्थित कंधे के स्टैंड से शुरू करें, जिसे सलम्बा सर्वांगासन भी कहा जाता है। एक बार जब आप कंधे के स्टैंड के साथ संतुलन बना लेते हैं, तो आप धीरे-धीरे पूर्ण हलासन तक काम कर सकते हैं।

4) अर्ध मत्स्येन्द्रासन:

बैठने की इस मुद्रा को सिटिंग हाफ स्पाइनल ट्विस्ट या लॉर्ड ऑफ हाफ फिश पोज के रूप में भी जाना जाता है। यह एक बहुत ही आसान आसन है लेकिन इसके लिए आपको खुद को थोड़ा सा पुश करना होगा। यह आसन आपकी रीढ़, छाती और कूल्हों पर काम करता है, इन मांसपेशियों की ताकत और लचीलेपन में सुधार करता है। यह पेट के अंगों को उत्तेजित कर सकता है और रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकता है। इस आसन का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि यह आपके पाचन में भी सुधार कर सकता है।

5) शवासन या शवासन

इस आसन को प्रेता मुद्रा भी कहा जाता है और यह आपके योग अभ्यास में आराम देने वाला अभ्यास है। आसन विश्राम पर जोर देता है और आपके शरीर को इससे मुक्त करता है तनाव के प्रभाव, इसे मधुमेह को मात देने के लिए शीर्ष 10 योगों में से एक बनाता है। सवासना मुद्रा से शांत अभ्यास करने से तनाव और तनाव को कम करने में मदद मिलती है जो आमतौर पर व्यायाम के दौरान बनता है।

योग आसन के लाभ मधुमेह को नियंत्रित करने से परे हैं, जिसमें बेहतर परिसंचरण, शक्ति, मानसिक स्वास्थ्य और लचीलापन शामिल है। अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योग के प्रति समग्र दृष्टिकोण अपनाएं। सुबह हो, शाम हो या देर रात, लगातार अभ्यास करना जरूरी है। पूरे सप्ताह में कई आसनों को कवर करने के लिए सत्र की योजना बनाएं और सत्रों के बीच खुद को भरपूर आराम दें। अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुसार योग और आसनों का सही ढंग से अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। बेहतर समझ और अभ्यास के लिए आपको किसी योग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

अस्वीकरण: इस साइट पर निहित जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अद्वितीय व्यक्तिगत जरूरतों के कारण, पाठक को पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

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