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Cholesterol Diet – Foods to Eat & Avoid For High Cholesterol

हृदय रोग दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय की गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। सौभाग्य से, आप जो खाते हैं उसे देखकर आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित और कम कर सकते हैं, जिसका अर्थ है सही कोलेस्ट्रॉल खाद्य पदार्थ। आप जो खाते हैं वह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करता है। यहां हमारी कोलेस्ट्रॉल खाद्य सूची है जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती है और ऐसे खाद्य पदार्थ जो कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं।

खाने के लिए अच्छे खाद्य पदार्थों उर्फ ​​​​कोलेस्ट्रॉल खाद्य पदार्थों की सूची

1. फलियां

दालें, बीन्स और मटर खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रहेगा। वे फाइबर, प्रोटीन और आवश्यक खनिजों में समृद्ध हैं। वे कैलोरी-घने ​​नहीं हैं, इसलिए वे वजन प्रबंधन में भी मदद करते हैं।

2. नट

नट्स में प्रोटीन, मोनोअनसैचुरेटेड वसा (अच्छे वसा) और अन्य पोषक तत्व होते हैं। वे हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं और कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं। उन्हें कोलेस्ट्रॉल अवशोषक के रूप में जाना जाता है।

3. साबुत अनाज

जई, जौ और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। वे फाइबर, विटामिन और खनिजों में उच्च हैं। वे एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में मदद करते हैं।

4. फल

फल घुलनशील फाइबर से भरे होते हैं और कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जाने जाते हैं। ये लीवर में ही कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकते हैं। वे अपने एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण हृदय की समस्याओं को रोकते हैं। सेब, अंगूर, खट्टे फल और जामुन अच्छे विकल्प हैं।

5. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और शरीर में इसके ऑक्सीकरण को रोकता है जिससे हृदय की कार्यक्षमता में सुधार होता है। शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए मीठा कम खाने पर ध्यान दें।

और पढ़ें: डार्क चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभ

कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए खाद्य पदार्थ

1. परिष्कृत वनस्पति तेल

सभी परिष्कृत वनस्पति तेल अपने शेल्फ जीवन को बेहतर बनाने के लिए हाइड्रोजनीकरण प्रक्रिया से गुजरते हैं। वर्जिन या कोल्ड-प्रेस्ड तेल का उपयोग करने का प्रयास करें। कुसुम, कैनोला, मक्का और सोया तेल के परिष्कृत संस्करण आपके स्वास्थ्य के लिए खराब हैं।

2. डिब्बाबंद भोजन

प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है और यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं। पैकेट में आने वाले चिप्स, पटाखे और अन्य स्नैक आइटम से दूर रहें।

3. आइसक्रीम और क्रीम चीज़

आइसक्रीम में दस डोनट्स से ज्यादा फैट होता है। यदि आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो क्रीम चीज़ और आइसक्रीम से दूर रहें क्योंकि वे बहुत कैलोरी-घने ​​होते हैं।

4. तला हुआ खाना

जब भोजन को तला जाता है, तो उसका पोषण मूल्य कम हो जाता है और ट्रांस फैट बढ़ जाता है और बहुत हानिकारक हो जाता है। इसलिए यदि आपका लक्ष्य कोलेस्ट्रॉल कम करना है, तो फ्रेंच फ्राइज़ और पकोड़े से बचें।

5. वाणिज्यिक बेक्ड माल

अधिकांश वाणिज्यिक पके हुए माल हाइड्रोजनीकृत तेलों से बने होते हैं और चीनी से भरे होते हैं। वे एक स्वादिष्ट इलाज करते हैं, लेकिन वे आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए भयानक हैं। कुकीज़, मफिन, पेस्ट्री, कैंडीज और केक सूची में आते हैं।

6. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

माइक्रोवेव पॉपकॉर्न में मक्खन और नमक भरा होता है और यह शरीर में एलडीएल को बढ़ाता है। बहुत कम या बिना नमक वाला वसा रहित संस्करण एक अच्छा विकल्प होगा।

सही भोजन करना और स्वस्थ भोजन का चुनाव करना यह सुनिश्चित करेगा कि आपका हृदय स्वास्थ्य और आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर अच्छा है।

अच्छा कोलेस्ट्रॉल बनाम खराब कोलेस्ट्रॉल

ध्यान दें कि ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों का उद्देश्य खराब कोलेस्ट्रॉल उर्फ ​​एलडीएल के स्तर को कम करना है। उच्च कोलेस्ट्रॉल आमतौर पर एलडीएल के कारण खराब स्वास्थ्य को दर्शाता है। लेकिन एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) नामक एक समकक्ष है, जिसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। एचडीएल प्रोटीन लेता है और उन्हें यकृत में भेजता है, जहां उन्हें तोड़ा जा सकता है और अपशिष्ट के रूप में हटाया जा सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ एचडीएल के अच्छे स्रोत हैं, जैसे जैतून का तेल, साबुत अनाज, बीन्स, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ और वसायुक्त मछली। जब आपका रक्त परीक्षण होता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपका एलडीएल स्तर कम हो और आपका एचडीएल स्तर ऊंचा हो।

अस्वीकरण: इस साइट पर निहित जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अद्वितीय व्यक्तिगत जरूरतों के कारण, पाठक को पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

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