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Health Tips For People With High Blood Pressure

मधुमेह, उच्च रक्तचाप और मोटापे जैसी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका जीवनशैली में बदलाव है। अधिक व्यायाम करें और अधिक खाद्य पदार्थ खाएं जो आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं और आप अपने स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार देखेंगे।

उच्च कोलेस्ट्रॉल और खराब वसा से बचने के लिए खाद्य पदार्थों की सूची

इस संबंध में अंगूठे का एक सामान्य नियम संतृप्त और ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थों के साथ-साथ सोडियम (नमक) में उच्च खाद्य पदार्थों से बचना है। कई मामलों में, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में उच्च खाद्य पदार्थ ओवरलैप होते हैं। क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, यह जानने से आपको स्वस्थ आहार विकल्प बनाने में मदद मिल सकती है।1

यहाँ उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए हानिकारक खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

मक्खन

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (विशेष रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल)

पेस्ट्री, केक

तला हुआ भोजन (आलू के चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़, समोसा, बज्जी, बूंदी आदि)

पोर्क, बीफ और मटन के कुछ कट्स

संसाधित अनाज

मेयोनेज़, केचप

नमक के सेवन की निगरानी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है उच्च रक्तचाप।

यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो आपको अपने नमक का सेवन प्रति दिन 1 चम्मच से कम तक सीमित करना चाहिए।2 इसे आसान बनाने के लिए, निम्न चरणों का प्रयास करें।

अधिक खाना खाएं जिसमें स्वाद के लिए नमक की आवश्यकता न हो।

अधिक ताजे फल और सब्जियां खाएं।

नमकीन स्नैक्स से परहेज करें

खाने की टेबल पर साल्ट शेकर न रखें।

बाहर का खाना न खाएं, खासकर फास्ट फूड रेस्तरां में।

यदि नमक प्रतिबंधित है तो नमक के विकल्प का उपयोग करें जैसे काली मिर्च, नींबू, लहसुन, मिर्च, पुदीना, अमचूर पाउडर, प्याज, अदरक और कोकम।

उच्च रक्तचाप के लिए शराब और धूम्रपान – नहीं नहीं

इस बात पर भारी सहमति है कि शराब और धूम्रपान दोनों ही आपके और आपके दिल के लिए खराब हैं। कोमल धमनियां स्वस्थ हृदय की निशानी हैं। आम तौर पर, जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमारी धमनियां सख्त या कम लचीली होती जाती हैं। शोध बताते हैं कि नियमित रूप से धूम्रपान और शराब का सेवन करने से हमारी धमनियां सख्त हो जाती हैं। शराब धुम्रपान की तुलना में तेजी से धमनियों को सख्त करती है, और संयोजन के रूप में, प्रभाव बढ़ जाता है।3

कठोर धमनियां हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाती हैं। तम्बाकू और शराब का सेवन कम करने या छोड़ने से आपकी धमनियों में कठोरता से कुछ राहत मिल सकती है, खासकर यदि आप जटिलताओं को विकसित करना शुरू कर रहे हैं। धूम्रपान फेफड़ों को भी प्रभावित करता है, जिससे रक्त पहुंचाने के लिए हृदय को ऑक्सीजन के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

आपके फेफड़े कितने स्वस्थ हैं? पता लगाने के लिए यहां क्लिक करें

संक्षेप में:

  • कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन सभी हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं। अच्छे स्रोतों से प्रत्येक पोषक तत्व की सही मात्रा प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और संतृप्त वसा और ट्रांस वसा में मांस से बचें, जबकि आप अपने आहार में अधिक स्वस्थ भोजन शामिल करते हैं।
  • यह जानने का एक बिंदु बनाएं कि आप किन सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं और किन लोगों से बचना चाहिए।
  • उत्पादों पर पोषण संबंधी लेबल पढ़ने से आपको सामग्री के बारे में जानने में मदद मिलेगी।
  • अपने स्वास्थ्य के आधार पर उचित आहार सलाह के लिए एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • अपने बीपी और ब्लड शुगर की नियमित निगरानी करना महत्वपूर्ण है। अपने चिकित्सक के साथ अपनी दवा और अनुवर्ती अपॉइंटमेंट लेना न भूलें।

अस्वीकरण: इस साइट पर निहित जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अद्वितीय व्यक्तिगत जरूरतों के कारण, पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए पाठक को अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

संदर्भ

  1. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22583051/
  2. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC8619602/#:~:text=An%20interaction%20between%20alcohol%20and,hypertension%20may%20be%20काफी%20कम हो गया।
  3. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC8619602/#:~:text=An%20interaction%20between%20alcohol%20and,hypertension%20may%20be%20काफी%20कम हो गया।

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