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Jowar: Uses, Benefits, Side Effects By Dr. Smita Barode

परिचय:

कई भारतीय रोजाना रोटी खाते हैं जो कई राज्यों के मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है। रोटियों की कई किस्में हैं और ज्वार उन अनाजों में से एक है जो रोटियां बनाने के लिए लोकप्रिय है। ज्वार को दुर्रा, ज्वारी, ज्वारी, उत्तम बाजीरी और मिलो के नाम से भी जाना जाता है। यह एक घास की प्रजाति है जिसकी खेती अनाज के लिए की जाती है और इसका वैज्ञानिक नाम सोरघम है। सोरघम बाइकलर जो परिवार का है पोएसी।1 सोरघम एक अनाज है जो पूर्वोत्तर अफ्रीका का मूल है और इसकी खेती लगभग 3700 से 4000 वर्षों से की जाती रही है। इसकी खेती मुख्य रूप से भारत और नाइजीरिया में की जाती है। यह मक्का, गेहूं, चावल और जौ के बाद पांचवें स्थान पर सबसे अधिक उत्पादित अनाज वाली फसलों में से एक है। ज्वार की खेती अन्य देशों जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको और ऑस्ट्रेलिया में भी की जाती है, लेकिन पशु चारे के रूप में।2 इसमें विभिन्न पोषक तत्व होते हैं और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। आइए पढ़ते हैं और विस्तार से जानते हैं।2 आइए ज्वार के अधिक स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा करें।

ज्वार का पौषणिक मूल्य:

100 ग्राम ज्वार से 329 किलो कैलोरी ऊर्जा मिलती है।3 इसके पोषक तत्व इस प्रकार हैं।

पोषक तत्व प्रतिशत उपस्थिति
कार्बोहाइड्रेट 72.1 ग्राम
प्रोटीन 10.6 ग्राम
रेशा 6.7 ग्राम
चीनी 2.53 ग्राम
मोटा 3.46 ग्राम
लोहा 3.36mg
कैल्शियम 13 मिलीग्राम
पोटैशियम 363mg
सोडियम 2 मिलीग्राम
जस्ता 1.67mg
मैग्नीशियम 165 मिलीग्राम
फास्फोरस 289mg

तालिका 1: 100 ग्राम ज्वार में पोषक तत्व की मात्रा का चित्रण3

ज्वार में निम्नलिखित विटामिन होते हैं।

  • विटामिन बी1 (थियामिन)
  • विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन)
  • विटामिन बी3 (नियासिन)
  • विटामिन बी 5 (पैंटोथेनिक एसिड)
  • विटामिन बी 6 (पाइरीडॉक्सिन)
  • विटामिन ई (टोकोफेरोल)3

ज्वार के गुण:

ज्वार में निम्नलिखित गुण हो सकते हैं:

  • यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकता है
  • यह एक एंटी-कैंसर एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है
  • यह रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है
  • यह वजन नियंत्रण में मदद कर सकता है
  • यह हृदय की रक्षा कर सकता है
  • यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है2
  • यह हड्डी के स्वास्थ्य में मदद कर सकता है
  • यह पाचन में मदद कर सकता है
  • यह ब्लड सर्कुलेशन में मदद कर सकता है
  • यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है1

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समग्र स्वास्थ्य के लिए ज्वार के संभावित उपयोग:

ज्वार में विभिन्न फेनोलिक यौगिक और अन्य जैव सक्रिय यौगिक होते हैं। यह अत्यधिक पौष्टिक होता है। इसलिए, इसका संभावित रूप से नीचे उल्लिखित विभिन्न स्थितियों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

1. ऑक्सीडेटिव तनाव के लिए ज्वार के संभावित उपयोग

ज्वार में कई बायोएक्टिव यौगिक हो सकते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट एजेंटों के रूप में कार्य कर सकते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट गुण विभिन्न फेनोलिक यौगिकों, विशेष रूप से संघनित टैनिन की उपस्थिति के कारण हो सकते हैं। ये यौगिक ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने वाले मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं। ज्वार ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और विभिन्न पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है। हालाँकि, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में ज्वार की भूमिका को साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। पुरानी बीमारियों के लिए कृपया डॉक्टर से परामर्श लें और स्व-दवा न करें।2

2. मधुमेह के लिए ज्वार के संभावित उपयोग

किम और ह्यून के एक अध्ययन से पता चला है कि ज्वार मधुमेह से लड़ सकता है। यह पता चला है कि ज्वार में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की क्षमता हो सकती है। यह पता चला है कि ज्वार के बीज स्टार्च के ग्लूकोज में टूटने में शामिल कुछ एंजाइमों की गतिविधि को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं, जो रक्त ग्लूकोज को बढ़ाता है। इसलिए, ज्वार इन एंजाइमों को बाधित करके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और यह टैनिन की उपस्थिति के कारण हो सकता है। हालाँकि, इन दावों को प्रमाणित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। इसलिए, मधुमेह जैसी गंभीर स्थिति के उचित निदान और उपचार के लिए, कृपया एक योग्य चिकित्सक से परामर्श करें और स्व-दवा न करें।2

3. वजन प्रबंधन के लिए ज्वार के संभावित उपयोग

ज्वार या ज्वार एक ऐसा अनाज है जो हमारे शरीर द्वारा धीरे-धीरे पचता है। ज्वार में संघनित टैनिन होते हैं जो स्टार्च और प्रोटीन के साथ प्रतिक्रिया करके आंतों में बड़ी मात्रा में बनाते हैं, जिससे यह कम पचने योग्य हो जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि ज्वार का सेवन करने से पेट अधिक तृप्त और भरा हुआ महसूस होता है। इस प्रकार, यह कैलोरी की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है और वजन प्रबंधन के लिए अच्छा हो सकता है। इसके अलावा, पूरे अनाज बिस्कुट की तुलना में, ज्वार बिस्कुट कम भूख और अधिक तृप्ति पैदा कर सकता है। वजन प्रबंधन के लिए अपने आहार में ज्वार को शामिल करने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।2

4. हृदय के लिए ज्वार के संभावित उपयोग

ज्वार में कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं में जमा हो सकता है, उन्हें अवरुद्ध कर सकता है और हृदय में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल के कारण हृदय में यह रुकावट हृदय के कार्य को ठीक से नहीं कर पाती है। सोरघम में फाइटोस्टेरॉल और पोलिकोसेनॉल्स, लिपिड होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल संश्लेषण, अवशोषण और उत्सर्जन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इस प्रकार, ज्वार में रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। यदि आप हृदय रोग से पीड़ित हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें और उचित उपचार प्राप्त करें। स्व-चिकित्सा न करें।2

5. ज्वार के संभावित उपयोग सूजन के लिए

कई अध्ययनों से पता चला है कि ज्वार में फेनोलिक यौगिक भड़काऊ मार्करों पर प्रभावी हो सकते हैं। ज्वार में फेनोलिक यौगिक भड़काऊ मार्करों की गतिविधि को प्रभावित करके भड़काऊ प्रक्रिया को प्रभावित और बाधित कर सकते हैं। इस प्रकार, ज्वार सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।2 अगर आपको सूजन की कोई समस्या है तो डॉक्टर से सलाह लें और स्वयं दवा न लें।

6. कैंसर के लिए ज्वार के संभावित उपयोग

अध्ययनों से पता चला है कि ज्वार में फेनोलिक यौगिकों में एंटीऑक्सीडेंट क्षमता हो सकती है जो कैंसर विरोधी एजेंट के रूप में मदद कर सकती है। 3-डीऑक्सीएंथोसायनिडिन्स (एक फेनोलिक यौगिक) जैसे यौगिक कोलन, हेपेटोमा, अन्नप्रणाली, स्तन और पेट के कैंसर में शामिल कैंसर कोशिकाओं के विकास से लड़ सकते हैं।2 कैंसर एक गंभीर स्थिति है और यदि आपको कैंसर का पता चला है, तो डॉक्टर से परामर्श करें और उचित दवा लें। स्व-चिकित्सा न करें।

यद्यपि विभिन्न स्थितियों में ज्वार के संभावित उपयोग को दर्शाने वाले अध्ययन हैं, वे अपर्याप्त हैं और मानव स्वास्थ्य के लिए ज्वार के लाभों की सीमा निर्धारित करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

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ज्वार का उपयोग कैसे करें?

ज्वार का उपयोग कई प्रकार के खाद्य पदार्थ बनाने के लिए किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है:

  • टॉर्टिला (रोटी)
  • खिचडी
  • कूसकूस
  • पके हुए माल
  • भोजन 4

बड़ी मात्रा में ज्वार या किसी हर्बल सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले, आपको एक योग्य चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श किए बिना आयुर्वेदिक/हर्बल तैयारियों सहित आधुनिक चिकित्सा के वर्तमान उपचार को बंद या परिवर्तित न करें।

ज्वार के दुष्प्रभाव :

ज्वार खाने के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित खाद्यान्न है। भोजन की मात्रा में सेवन करने पर यह अपेक्षाकृत सुरक्षित होता है। हालाँकि, इसके कुछ अज्ञात दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिन्हें आगे के शोध और जाँच के माध्यम से प्रकट करने की आवश्यकता है। इसलिए यदि ज्वार का सेवन करने के बाद आपको कोई असामान्य लक्षण महसूस हो तो कृपया तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

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ज्वार के साथ बरती जाने वाली सावधानियां:

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए ज्वार के सेवन पर अपर्याप्त डेटा है। इसलिए ज्वार का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। बच्चों और बुजुर्गों पर ज्वार के प्रभाव के पर्याप्त आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं। कृपया उन्हें देने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

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अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन:

सोरघम अज्ञात दवाओं के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है जिसे आगे के शोध के माध्यम से खोजा जाना चाहिए। यदि आप किसी उपचार से गुजर रहे हैं और इसके लिए दवा ले रहे हैं तो कृपया डॉक्टर से परामर्श लें।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल:

ज्वार के क्या फायदे हैं?

ज्वार दिल, मधुमेह, कैंसर, ऑक्सीडेटिव तनाव और कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, इन संभावित प्रभावों को साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। इसलिए, किसी भी स्वास्थ्य स्थिति के लिए उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।2

ज्वार के पोषक तत्व क्या हैं?

ज्वार पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, शर्करा, फाइबर, खनिज (कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, आयरन) और विटामिन (बी1, बी2, बी3, ई) होते हैं। इसमें विभिन्न फाइटोकेमिकल्स और बायोएक्टिव यौगिक भी शामिल हैं।2,3

क्या ज्वार दिल के लिए अच्छा है?

हां, ज्वार दिल के लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि यह उन जोखिम कारकों को कम कर सकता है जो हृदय रोग का कारण बनते हैं। हालांकि, इन संभावित उपयोगों को साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। हृदय रोग के लिए कृपया डॉक्टर से परामर्श लें, क्योंकि यह एक गंभीर स्थिति है और स्वयं दवा न लें।2

अगर आपको मधुमेह है तो क्या ज्वार खाया जा सकता है?

हाँ, आप ज्वार खा सकते हैं और यह रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप किसी भी स्वास्थ्य स्थिति के लिए ज्वार का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। इसके अलावा, मधुमेह एक गंभीर स्थिति है और एक चिकित्सक द्वारा ठीक से निदान और इलाज किया जाना चाहिए। स्व-चिकित्सा न करें।2

क्या ज्वार त्वचा के लिए अच्छा है?

त्वचा के लिए ज्वार के संभावित उपयोग की कोई रिपोर्ट नहीं है। इस विषय पर और अधिक शोध की आवश्यकता है।

संदर्भ:

1. दत्ता एन. विभिन्न राज्यों में विभिन्न प्रयोजनों के लिए ज्वार/ज्वार का उपयोग। 2021;10(2):2792–801। से उपलब्ध: http://www.modern-journals.com/index.php/ijma/article/view/1089

2. जिओंग वाई, झांग पी, वार्नर आरडी, फैंग जेड. ज्वार अनाज: जीनोटाइप, पोषण और फेनोलिक प्रोफाइल से इसके स्वास्थ्य लाभ और खाद्य अनुप्रयोगों तक। Compr Rev खाद्य विज्ञान खाद्य Saf [Internet]. 2019 नवंबर 18;18(6):2025-46। से उपलब्ध: https://onlinelibrary.wiley.com/doi/10.1111/1541-4337.12506

3. फूडडाटा सेंट्रल। ज्वार का दाना [Internet]. अमेरिकी कृषि विभाग। [cited 2022 Sep 5]. से उपलब्ध: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/169716/nutrients

4. अंग्लानी सी। मानव भोजन के लिए ज्वार: एक समीक्षा। वनस्पति भोजन हमारा पोषण करता है [Internet]. 1998;52(1):85–95। से उपलब्ध: http://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/9839838

अस्वीकरण: इस साइट पर निहित जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अद्वितीय व्यक्तिगत जरूरतों के कारण, पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए पाठक को अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

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