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Lauki Juice: Uses, Benefits, Side Effects and More!

परिचय:

लौकी या लौकी एक सेहतमंद सब्जी मानी जाती है। अतिरिक्त पोषण के लिए आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। वैज्ञानिक रूप से लौकी के रूप में जाना जाता है लेगेनेरिया सिसेरिया और परिवार के अंतर्गत आता है Curcurbitaceae. लौकी की सब्जी भारत, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, मलेशिया और इंडोनेशिया जैसे उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय देशों में उगाई जाती है।1,2

लौकी को भारत में कलबश, दुधी, घिया और कद्दू के नाम से भी जाना जाता है। यह एक पीली हरी सब्जी है और भारतीय व्यंजनों में मुख्य है। अगर आप सीधे लौकी खाना पसंद नहीं करते हैं, तब भी आप ताजा जूस के रूप में सब्जी का सेवन कर सकते हैं। लौकी के रस में एक नाजुक अखरोट का स्वाद होता है। यह प्राकृतिक रूप से उपलब्ध एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों के साथ पोषक तत्वों से भरपूर पेय है। लौकी का जूस आप जूसर में सब्जी को पीसकर मलमल के कपड़े से छान कर बना सकते हैं. आप लौकी के रस में तुलसी मिलाकर छह महीने तक रख सकते हैं।1,2

तो, इस पावर-पैक पेय के अधिक उपयोग, स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभावों को जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

लौकी के रस का पोषण मूल्य:

लौकी को सफेद फूल या कलबश लौकी के नाम से भी जाना जाता है। लौकी का रस पोषक तत्वों से भरपूर पेय है। यह जूस कैलोरी में कम है और इसमें लगभग 96% पानी होता है, जो इसे अत्यधिक हाइड्रेटिंग बनाता है।2 लौकी के रस का पोषण मूल्य इस प्रकार है।

पोषक तत्व मूल्य/100 ग्राम
ऊर्जा 14 किलो कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट 3.39 ग्राम
मोटा 0.02 ग्राम
प्रोटीन 0.62 ग्राम
रेशा 0.5 ग्राम
लोहा 0.2 मिलीग्राम
कैल्शियम 26 मिलीग्राम
सोडियम 2 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 11 मिलीग्राम
पोटैशियम 150 मिलीग्राम
सेलेनियम 0.2 माइक्रोग्राम
फास्फोरस 13 मिलीग्राम
जस्ता 0.7 मिलीग्राम
मैंगनीज 0.066 मिलीग्राम
ताँबा 0.026 मिलीग्राम
विटामिन सी 10.1 मिलीग्राम
विटामिन बी1 0.029 मिलीग्राम
विटामिन बी3 0.32 मिलीग्राम
विटामिन बी2 0.022 मिलीग्राम
विटामिन बी9 6 माइक्रोग्राम
विटामिन बी6 0.04 मिलीग्राम
ल्यूसीन 0.36 ग्राम
आइसोल्यूसीन 0.33 ग्राम
वेलिन 0.27 ग्राम
लाइसिन 0.021 ग्राम
arginine 0.014 ग्राम
तालिका 1: प्रति 100 ग्राम लौकी के रस का पोषण मूल्य।3

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लौकी के रस के गुण:

लौकी का जूस पोषक तत्वों से भरपूर पेय है। आवश्यक पोषक तत्वों में कई लाभकारी गतिविधियाँ होती हैं जो मानव स्वास्थ्य का समर्थन कर सकती हैं।2 लौकी के रस के गुण निम्नलिखित हैं।

  • इसमें शीतलन गुण हो सकते हैं
  • यह एक रेचक के रूप में कार्य कर सकता है (पाचन में सहायता करता है)।
  • इसमें विरोधी भड़काऊ गतिविधि हो सकती है
  • इसमें मूत्रवर्धक (मूत्रवर्धक) क्रिया हो सकती है।
  • इसमें एनाल्जेसिक गतिविधि (दर्द के साथ मदद) हो सकती है।
  • इसमें लिपिड कम करने वाली गतिविधि हो सकती है
  • इसमें रक्त ग्लूकोज कम करने वाली गतिविधि हो सकती है
  • कृमिनाशक गुण हो सकते हैं (परजीवी संक्रमण में मदद करता है)
  • इसका एक जीवाणुरोधी प्रभाव हो सकता है
  • इसमें ट्यूमर विरोधी गतिविधि हो सकती है
  • यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य कर सकता है (मुक्त कणों की सफाई में मदद करता है)।
  • इसमें प्रतिरक्षादमनकारी गतिविधि हो सकती है
  • यह उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।2

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लौकी के रस के संभावित उपयोग:

लौकी का एक लंबा इतिहास है और इसका इस्तेमाल दवा में किया जाता था। लौकी के रस में सभी पोषक तत्वों के लिए नियमित आहार के रूप में सिफारिश की जा सकती है।1,2 लौकी के कुछ संभावित उपयोगों का वर्णन नीचे किया गया है:

1. वजन प्रबंधन के लिए लौकी के रस के संभावित उपयोग

वजन घटाने के लिए लौकी का रस एक अच्छा विचार हो सकता है अगर यह 96% पानी हो! लौकी की सब्जी में कैलोरी की मात्रा कम होने के कारण इसे वजन नियंत्रण के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है। लौकी का जूस पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है। लौकी के जूस में फैट और कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है और अच्छी मात्रा में डाइटरी फाइबर प्रदान करता है, जो उन अतिरिक्त इंच को तेजी से कम करने में फायदेमंद हो सकता है।2

दुर्भाग्य से, वर्तमान अध्ययन इस दावे का समर्थन करने के लिए अपर्याप्त हैं। इसलिए, वजन प्रबंधन के लिए लौकी के रस के संभावित उपयोग का समर्थन करने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। इसलिए वजन नियंत्रण के लिए लौकी का जूस लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर होता है।

2. कोलेस्ट्रॉल के लिए लौकी के रस के संभावित उपयोग

लौकी के रस के लाभों में संभावित रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना शामिल है। असलम और निजाम (2013) के एक अध्ययन के अनुसार लौकी का रस पीने से उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर, वसा और लिपिड प्रोटीन कम हो सकता है। यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकता है। लौकी के रस में मौजूद आहार फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। लौकी में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल सैपोनिन्स लिपोप्रोटीन गतिविधि को बढ़ा सकते हैं और रक्त से हानिकारक फैटी एसिड को हटाने में मदद कर सकते हैं।1

हालाँकि, ये अध्ययन पर्याप्त नहीं हैं। मनुष्यों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर के प्रबंधन में लौकी के रस के लाभों के लिए और अधिक प्रमाण की आवश्यकता है। इसलिए, कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन आहार के लिए लौकी के रस का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से बात करने की सलाह दी जाती है।

3. रक्त शर्करा के लिए लौकी के रस के संभावित उपयोग

लौकी के रस के लाभों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करना शामिल है। में एक पशु अध्ययन की एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी खाना और काम2011 में। लौकी का जूस पीने से ब्लड शुगर कम होता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि लौकी के रस के एंटीऑक्सीडेंट गुण भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं। 2

यह जानकारी अपर्याप्त है क्योंकि ये अध्ययन मनुष्यों पर नहीं किए गए हैं। इस दावे का समर्थन करने के लिए मनुष्यों पर अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। इसलिए पहले अपने डॉक्टर से बात करें और उसके बाद ही लौकी के जूस को मधुमेह विरोधी दवा के रूप में लें।

4. लौकी के रस के अन्य संभावित उपयोग

  • लौकी का जूस एसिडिटी और पाचन में मददगार हो सकता है।1
  • लौकी के रस के विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) गुण इसे दर्द, बुखार और खांसी के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं।1
  • रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है।1
  • ताजा लौकी के रस में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स मैला ढोने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।1
  • लौकी के रस में कृमिनाशक क्रिया होती है जो टैपवार्म के संक्रमण के खिलाफ फायदेमंद होती है।1
  • लौकी का ताज़ा जूस शरीर पर ठंडक पहुँचा सकता है।2
  • लौकी का रस कोलेजन का उत्पादन करने में मदद कर सकता है, एक प्रोटीन जो ऊतक शक्ति के लिए महत्वपूर्ण है।2

हालांकि विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों में लौकी के रस के लाभों को दर्शाने वाले अध्ययन हैं, लेकिन यह जानकारी दुर्लभ है। और इसलिए, मानव स्वास्थ्य पर लौकी के रस के लाभों को निर्धारित करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है। इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति इन जड़ी बूटियों के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया कर सकता है। इसलिए किसी भी बीमारी के लिए लौकी के जूस का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

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लौकी के रस का उपयोग कैसे करें?

लौकी के रस के उपयोग इस प्रकार हैं।

  • लौकी का रस ताज़े स्वाद के साथ एक ताज़ा पेय बनाता है।
  • लौकी के रस के गूदे का उपयोग डिब्बाबंद तैयारियों में किया जा सकता है।
  • इसका उपयोग जैम, जेली और मिठाई (खीर, पेड़ा) बनाने के लिए भी किया जाता है।1

किसी भी हर्बल सप्लीमेंट को लेने से पहले एक सामान्य चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। हम आपको सलाह देते हैं कि बिना डॉक्टर या आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह के अपनी वर्तमान दवा को किसी आयुर्वेदिक या हर्बल तैयारी से न बदलें या न बदलें। वे आपको इसके उपयोग के लिए सबसे उपयुक्त विधि की सिफारिश करेंगे।

लौकी के रस के दुष्प्रभाव:

इंडियन जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार करेले का जूस पीने से गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।2

करेले के रस में टॉक्सिन्स (कुकुर्बिटासिन) होते हैं जो ऊपरी पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं।4 लौकी के रस के सबसे आम दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं:

  • दस्त
  • पेट में दर्द
  • खून बह रहा है
  • गंभीर उल्टी (कभी-कभी खून के साथ)
  • सूजन और जलन
  • रक्तचाप में कमी
  • पूरे पाचन तंत्र में अल्सर।2,4

हालांकि, यदि आप इस तरह के किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक से तत्काल चिकित्सा की तलाश करें। वे आपको सही उपचार देने के लिए सबसे अच्छे मार्गदर्शक होंगे।

लौकी के जूस के साथ बरती जाने वाली सावधानियां:

लौकी का जूस कम मात्रा में पीना सुरक्षित है। हालांकि, सामान्य सावधानियों का पालन किया जाना चाहिए।

  • वर्तमान में, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए लौकी के रस के सुरक्षित उपयोग पर विचार करने के लिए पर्याप्त वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। इस प्रकार, इसे औषधीय पौधे के रूप में लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है क्योंकि इसमें कुछ जहरीले पदार्थ होते हैं जो स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।
  • इसे देते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि बच्चों और बुजुर्गों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और इससे हानिकारक प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • बिना डॉक्टर की सलाह के लोग लौकी के रस का सेवन स्व-दवा के लिए नहीं करना चाहिए।

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अन्य दवाओं के साथ बातचीत:

लौकी के रस और औषधियों के बीच परस्पर क्रिया का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हालांकि, लोगों को यह नहीं मानना ​​​​चाहिए कि कोई बातचीत नहीं है।

इसलिए हम आपको आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह देते हैं। वे आपको लौकी के रस को औषधीय जड़ी बूटी के रूप में लेने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में सलाह देंगे।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल:

गर्भावस्था के दौरान लौकी के जूस के क्या फायदे हैं?

यह पुष्टि करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है कि लौकी का रस गर्भावस्था को लाभ पहुंचाता है। इसलिए वैज्ञानिक प्रमाणों के अभाव में गर्भावस्था के दौरान लौकी के जूस से परहेज करना ही बेहतर होता है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप अपने डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं।

बालों के लिए लौकी के रस के क्या फायदे हैं?

लौकी का जूस पीने से बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है।1 हालांकि, इस दावे का समर्थन करने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से सलाह लें। वे आपकी बालों की समस्याओं के बारे में आपका मार्गदर्शन करेंगे।

क्या लौकी का रस ब्लड शुगर को बनाए रखने के लिए फायदेमंद है?

लौकी का रस रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में लाभ दिखा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।2 हालाँकि, यह जानकारी पर्याप्त नहीं है; मानव स्वास्थ्य पर लौकी के रस के लाभों का समर्थन करने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

लौकी के जूस में कौन से विटामिन होते हैं?

लौकी के जूस में विटामिन सी, विटामिन बी2, विटामिन बी1, विटामिन बी3, विटामिन बी9 और विटामिन बी6 जैसे विटामिन होते हैं। संभावित एंटीऑक्सिडेंट के रूप में विटामिन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो कि मुक्त कणों से मैला ढोने में फायदेमंद हो सकते हैं।2,3

लौकी के रस में कौन सा जहर हो सकता है?

लौकी के रस में एक संभावित विष एक टेट्रासाइक्लिक ट्राइटरपेनॉइड यौगिक है जिसे कुकुर्बिटासिन कहा जाता है, जो कड़वा स्वाद और विषाक्तता के लिए जिम्मेदार हो सकता है।4 इसलिए लौकी का जूस पीने से पहले सावधानी बरतना बहुत जरूरी है, नहीं तो इसका स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

संदर्भ:

1. अहमद एम, अहमद I, छगबी ई, राशद एस। लौकी की पोषण और औषधीय क्षमता (लगेनेरिया सेसरिया): एक लघु समीक्षा। बॉट के मिस्र जे। 2022;62(1):1-10. से उपलब्ध: https://www.researchgate.net/profile/Sayed-Rashad/publication/356989131_Nutritional_and_Medicinal_Potential_of_Bottle_Gourd_Lageneria_siceraria_A_Mini_Review/links/61c56056b6b56671579f80e3/Nutritional-Poiter-and

2. मिनोचा एस, तिवारी ए, शर्मा ए। लैगेनेरिया सीजरिया (लौकी) पर एक सिंहावलोकन। बायोमेड और फार्मा रेस के जे। 2015; 4(3): 4-10। से उपलब्ध: https://www.researchgate.net/profile/Akhilesh-Tiwari-10/publication/349533902_Journal_of_Biomedical_and_Pharmaceutical_Research_AN_OVERVIEW_ON_LAGENARIA_SICERARIA_BOTTLE_GOURD/links/6081bb152fb9097c0c01d3cd/Journal-of-Biomedical-and-Pharmaceutical-Research-AN_OVERVIEW-ON-LAGENARIA_SICERARIA_BOTTLE_GOURD.pdf

3. लौकी, सफेद फूल वाली (कैलाबाश), कच्ची [Internet]. खाद्य डाटा सेंट्रल। 2022 [cited 13 July 2022]. से उपलब्ध: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/169232/nutrients 4. वर्मा ए, जायसवाल एस. लौकी (लगेनेरिया सिजेरिया) के रस का जहर। वर्ल्ड जे इमर्ज मेड। 2015; 6(4): 308-309। से उपलब्ध: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4677076/pdf/WJEM-6-308.pdf

अस्वीकरण: इस साइट पर निहित जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अद्वितीय व्यक्तिगत जरूरतों के कारण, पाठक को पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

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