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Pecans: Uses, Benefits, Side Effects By Dr. Rajeev Singh

परिचय:

आपने बादाम, काजू, पिस्ता और मूंगफली के बारे में सुना है, लेकिन क्या आपने पेकान के बारे में सुना है? यदि आपने नहीं किया है, तो चिंता न करें, हमारे पास इस अखरोट के बारे में आपके लिए आवश्यक सभी जानकारी है। पेकान के फल काले धब्बों के साथ गहरे भूरे रंग के होते हैं। उनके गोले अण्डाकार होते हैं, एक बाहरी (उत्तल) परत और एक उत्तल (अवतल) भीतरी परत के साथ। ये फल गुच्छों में उगते हैं और इनमें तीन से आठ मेवे हो सकते हैं।1

पीकन पेड़ का वैज्ञानिक नाम है करया इलिनोइनेंसिस, जो उत्तरी गोलार्ध जैसे समशीतोष्ण क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण फलदार वृक्ष है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको का मूल पौधा है, लेकिन दक्षिण अमेरिका, उरुग्वे, अर्जेंटीना, पेरू, ब्राजील और चिली के क्षेत्रों में फैल गया है। हाल के दिनों में, पेकान की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है और अब इसकी खेती चीन, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में की जा रही है। पेकान में कई पोषक तत्व होते हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसके कुछ संभावित उपयोगों पर अगले भाग में चर्चा की गई है।1

पेकान का पोषण मूल्य:

पेकन नट्स में प्रति 100 ग्राम कुल 691 किलो कैलोरी ऊर्जा होती है और पेकान नट्स में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

पोषक तत्व विषय
कार्बोहाइड्रेट 13.9 ग्राम
प्रोटीन 9.17 ग्राम
लिपिड 72 ग्राम
चीनी 3.97 ग्राम
रेशा 9.6 ग्राम
स्टार्च 0.46 ग्राम
कैल्शियम 70 मिलीग्राम
पोटैशियम 410 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 121 मिलीग्राम
फास्फोरस 277mg
लोहा 2.53mg
मैंगनीज 4.5 मिलीग्राम
जस्ता 4.53mg
ताँबा 1.2 मिलीग्राम
सेलेनियम 3.8 माइक्रोग्राम
फ्लोराइड 10 माइक्रोग्राम

तालिका 1: 100 ग्राम पेकन नट्स में मौजूद पोषक तत्वों और उनकी सामग्री का चित्रण2

पेकान में मौजूद विटामिन में शामिल हैं:

  • थायमिन (विटामिन बी1)
  • राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2)
  • नियासिन (विटामिन बी3)
  • पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी 5)
  • पाइरिडोक्सिन (विटामिन बी 6)
  • एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी)
  • रेटिनोल (विटामिन ए)
  • फाइलोक्विनोन (विटामिन के)2

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पेकान के गुण:

पेकान में निम्नलिखित गुण हो सकते हैं:

  • यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकता है
  • यह रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकता है
  • यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है
  • यह हृदय को कार्डियोमेटाबोलिक रोगों से बचा सकता है
  • यह अपक्षयी रोगों के खिलाफ मदद कर सकता है
  • यह एक विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है।3

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समग्र स्वास्थ्य के लिए पेकान के संभावित उपयोग:

पेकान में कई बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और कुछ संभावित उपयोग इस प्रकार हैं।

1. मधुमेह के लिए पेकान के संभावित उपयोग

अध्ययनों से पता चला है कि पेकान नियमित रूप से खाने से इंसुलिन प्रतिरोध, उपवास इंसुलिन और इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं (अग्नाशयी बीटा कोशिकाओं) के कार्य में सुधार हो सकता है। यह पेकान को उनके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और मधुमेह के खिलाफ मददगार हो सकता है। हालांकि, कृपया सुनिश्चित करें कि आप मधुमेह जैसी गंभीर स्थितियों के लिए डॉक्टर से परामर्श करें और स्वयं दवा न लें।3

2. दिल के लिए पेकान के संभावित उपयोग

पेकान दिल से संबंधित जोखिम वाले कारकों को कम कर सकते हैं। पेकान में विभिन्न बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो ग्लूकोज चयापचय और रक्त लिपिड स्तर जैसे चिकित्सकीय प्रासंगिक मार्करों को कम करने में मदद कर सकते हैं। नैदानिक ​​​​रूप से प्रासंगिक मार्करों को कम करने से हृदय को कार्डियोमेटाबोलिक रोगों से बचाने में मदद मिल सकती है। लेकिन हृदय पर पेकान के संभावित प्रभावों को साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। इसलिए, अगर आपको दिल की गंभीर समस्या है तो डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।3स्व-चिकित्सा न करें।

3. सूजन के लिए पेकान के संभावित उपयोग

पेकान में टैनिन, एलाजिक एसिड और यूरोलिथिन जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इन यौगिकों में पुरानी सूजन के लिए जिम्मेदार जीन की अभिव्यक्ति को बदलने की क्षमता हो सकती है। यह सूजन के कारण होने वाली पुरानी चयापचय संबंधी बीमारियों के खिलाफ भी मददगार हो सकता है। हालांकि, इन प्रभावों की अधिक व्यापक शोध द्वारा पुष्टि की जानी चाहिए।3

4. कोलेस्ट्रॉल के लिए पेकान के संभावित उपयोग

राजाराम आदि। उनके अध्ययन में पाया गया कि पेकान खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला प्रभाव हो सकता है। पेकान उनके परीक्षण विषयों को नियमित रूप से दिए जाने पर कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) दोनों को कम कर सकते हैं। ये पेकन नट्स शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, इस विषय पर और शोध से कोलेस्ट्रॉल पर पेकान के प्रभाव का पता चल सकता है।3यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल है, तो डॉक्टर से परामर्श करें और स्व-दवा न करें।

5. ऑक्सीडेटिव तनाव के लिए पेकान का संभावित उपयोग

पेकान में शरीर की एंटीऑक्सीडेंट स्थिति में सुधार करने की क्षमता हो सकती है। यह पेकान में गामा-टोकोफेरोल और कैटेचिन की उपस्थिति के कारण हो सकता है। हालांकि, यह माना जाता है कि पेकान शरीर की एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि को बढ़ाकर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। यह शरीर में बढ़े हुए ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाली विभिन्न बीमारियों को रोक सकता है।4

6. तंत्रिका तंत्र के रोगों के लिए पेकान के संभावित उपयोग

पेकन नट्स अल्ज़ाइमर और पार्किंसंस रोग जैसे मेटाबोलिक रोगों के विरुद्ध सहायक हो सकते हैं। हालांकि, इस तरह के दावों को और अधिक शोध करने और तथ्य के रूप में साबित करने के लिए वैज्ञानिक रूप से समर्थित होने की आवश्यकता है। इसलिए, कृपया डॉक्टर से परामर्श लें और स्व-दवा न करें।1

यद्यपि विभिन्न स्थितियों में पेकान के संभावित उपयोगों को दर्शाने वाले अध्ययन हैं, वे अपर्याप्त हैं और मानव स्वास्थ्य पर पेकान के लाभों की सीमा निर्धारित करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

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पेकान का उपयोग कैसे करें?

पेकान को मेवों को भूनकर ही खाया जाता है। उनका उपयोग बेकरी उत्पाद, कैंडी और डेयरी उत्पाद बनाने के लिए भी किया जाता है। उनका उपयोग विभिन्न अन्य खाद्य पदार्थों को तैयार करने के लिए भी किया जा सकता है।5

बड़ी मात्रा में पेकान या किसी हर्बल सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले, आपको एक योग्य चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श किए बिना आयुर्वेदिक/हर्बल तैयारियों सहित आधुनिक चिकित्सा के वर्तमान उपचार को बंद या परिवर्तित न करें।

पेकान के दुष्प्रभाव:

कुछ लोगों को पेकान नट्स से एलर्जी हो सकती है। इसलिए अखरोट खाने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि कहीं आपको इनसे एलर्जी तो नहीं है।5

पेकान के साथ बरती जाने वाली सावधानियां:

जिन लोगों को पेकान से एलर्जी है, उन्हें सावधान रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पेकान, पेकान युक्त खाद्य पदार्थ या पेकान के संपर्क में आने वाले खाद्य पदार्थ न खाएं।5

गर्भवती महिलाओं पर Pecan Nuts के दुष्प्रभाव की कोई सूचना नहीं है। इसलिए, गर्भवती महिलाओं को मूंगफली का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

बच्चों या बुजुर्गों द्वारा पेकान के सेवन के लिए कोई विशेष सावधानी नहीं बताई गई है। इसलिए बच्चों या बुजुर्गों को पेकान देने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

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अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन:

पेकान अज्ञात दवाओं के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। हालांकि, ऐसी संभावना नहीं बताई गई है। इसलिए, विशिष्ट दवाओं के लिए पेकान की प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का अध्ययन करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। कृपया सुनिश्चित करें कि आप एक डॉक्टर से परामर्श करें और चर्चा करें कि क्या पेकान लेना आपके लिए सुरक्षित है, खासकर यदि आप इलाज करवा रहे हैं और दवा ले रहे हैं।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल:

मानव स्वास्थ्य के लिए अखरोट के क्या फायदे हैं?

अखरोट कार्डियोमेटाबोलिक रोगों, मधुमेह, अपक्षयी रोगों और ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ उपयोगी हो सकता है। हालांकि, उल्लिखित शर्तों के लिए पेकान की प्रभावशीलता साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। स्थिति के लिए कृपया डॉक्टर से परामर्श लें और स्व-दवा न करें।1,3,4

क्या त्वचा के लिए पेकान के कोई फायदे हैं?

पेकान का त्वचा पर कोई लाभकारी प्रभाव नहीं पाया गया है। इस विषय पर और अधिक शोध की आवश्यकता है।

क्या पेकन नट्स को खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है?

हां, पेकन नट्स को खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वे आमतौर पर बेकरी उत्पादों और स्वाद वाले डेयरी उत्पादों को तैयार करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।5

क्या पेकान दिल के लिए अच्छे हैं?

हां पेकान कार्डियोमेटाबोलिक रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए पेकान दिल के लिए अच्छा हो सकता है।3

पेकान नट्स में विटामिन क्या हैं?

पेकान में विटामिन ए, बी (बी1, बी2, बी3, बी5 और बी6), सी और के होते हैं।2

संदर्भ:

1. बिलहरवा एम, मार्टिंस सी, हैमन जे, फ्रोंज़ा डी, मार्को आर, मालगारिम एम। पेकन: ब्राजीलियाई वास्तविकता के लिए अनुसंधान। जम्मू ऍक्स्प Agric Int [Internet]. 2018 जून 14;23(6):1-16। से उपलब्ध: https://www.journaljeai.com/index.php/JEAI/article/view/901

2. फूडडाटा सेंट्रल। मेवे, पेकान [Internet]. अमेरिकी कृषि विभाग। [cited 2022 Aug 30]. से उपलब्ध: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/170182/nutrients

3. मैकके डी, एलियाज़िव एम, चेन सी, ब्लमबर्ग जे। एक पेकान युक्त आहार अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त वयस्कों में कार्डियोमेटाबोलिक जोखिम कारकों में सुधार करता है: एक यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण। पोषक तत्व [Internet]. 2018 मार्च 11;10(3):339। से उपलब्ध: http://www.mdpi.com/2072-6643/10/3/339

4. हुदथागोसोल सी, हद्दाद ईएच, मैककार्थी के, वांग पी, ओडा के, सबेट जे। पेकान खाने के बाद प्लाज्मा की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता और कैटेचिन को तीव्र रूप से बढ़ाते हैं और मनुष्यों में एलडीएल ऑक्सीकरण को कम करते हैं। जे न्यूट्र [Internet]. 2011 जनवरी 1;141(1):56–62। से उपलब्ध: https://academic.oup.com/jn/article/141/1/56/4630660

5. वंगा एसके, राघवन वी। ट्री नट एलर्जी पर प्रसंस्करण के प्रभाव: एक समीक्षा। क्रिट रेव फूड साइंस न्यूट्र [Internet]. 2017 नवंबर 22;57(17):3794–806। से उपलब्ध: https://www.tandfonline.com/doi/full/10.1080/10408398.2016.1175415

अस्वीकरण: इस साइट पर निहित जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अद्वितीय व्यक्तिगत जरूरतों के कारण, पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए पाठक को अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

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