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Quinoa: Uses, Benefits, Side Effects By Dr. Smita Barode

परिचय:

खाने की आदतें नियमित रूप से बदल रही हैं, लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक चिंतित हो रहे हैं और अत्यधिक पौष्टिक भोजन का चयन कर रहे हैं। Quinoa उच्च पोषण मूल्य वाला एक भोजन है, और 2013 Quinoa के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में समाप्त हुआ, क्योंकि उत्पादन के साथ-साथ खपत में लगातार वृद्धि हुई। 500 ईसा पूर्व से 3000 ईसा पूर्व तक, क्विनोआ की खेती दक्षिण अमेरिकी एंडीज क्षेत्र में की गई थी और यह उनके लिए एक पवित्र भोजन था। धीरे-धीरे खपत और उत्पादन में गिरावट आई और स्थानीय सांप्रदायिक भूमि तक सीमित हो गए जिससे विभिन्न प्रकार के क्विनोआ का विकास हुआ। क्विनोआ का वैज्ञानिक नाम है चेनोपोडियम क्विनोआ इच्छाशक्ति और के स्वामित्व में है चेनोपोडियासी फैमिली क्विनोआ फाइबर, प्रोटीन, खनिज, विटामिन और अमीनो एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। यह क्विनोआ ज्यादातर लस मुक्त है और आइए इसके अधिक लाभकारी गुणों पर चर्चा करें।1

क्विनोआ का पोषण मूल्य:

क्विनोआ में 100 ग्राम में 340 किलो कैलोरी ऊर्जा हो सकती है।2 इसमें निम्नलिखित पोषक तत्व हो सकते हैं:

पोषक तत्व प्रतिशत सामग्री
कार्बोहाइड्रेट 68 ग्राम
प्रोटीन 12 ग्राम
मोटा 3 ग्राम
रेशा 6 ग्राम
चीनी 6 ग्राम
सोडियम 1100 मिलीग्राम
लोहा 2.88mg
कैल्शियम 40 मिलीग्राम

तालिका 1: क्विनोआ के 100 ग्राम में निहित पोषक तत्वों का चित्रण2

क्विनोआ में मौजूद विटामिन:

  • विटामिन ए (रेटिनॉल)
  • विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड)2

क्विनोआ के गुण:

क्विनोआ निम्नलिखित गुण प्रदर्शित कर सकता है:

  • यह ब्लड शुगर को कम कर सकता है
  • यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकता है
  • इसका कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला प्रभाव हो सकता है
  • यह कुपोषण के खिलाफ मदद कर सकता है
  • लस मुक्त भोजन के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है
  • यह वजन नियंत्रण में मदद कर सकता है
  • यह जलनरोधी हो सकता है 3

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समग्र स्वास्थ्य के लिए क्विनोआ के संभावित उपयोग:

क्विनोआ में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। क्विनोआ के कुछ संभावित उपयोग इस प्रकार हैं:

1. कुनुआ के संभावित उपयोग कुपोषण के लिए

एक अध्ययन से पता चला है कि क्विनोआ में हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता हो सकती है जो बच्चों को बढ़ने में मदद कर सकती है (इंसुलिन जैसा विकास कारक)। यह भी दिखाया गया है कि क्विनोआ प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है और बच्चों में कुपोषण के खिलाफ मददगार हो सकता है। हालांकि, स्वास्थ्य लाभ के लिए क्विनोआ का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।3

2. सीलिएक रोग के लिए क्विनोआ के संभावित उपयोग

सीलिएक रोग वाले लोगों (जो गेहूं और आटे में पाए जाने वाले ग्लूटेन को पचा नहीं सकते) में किए गए अध्ययन में पाया गया है कि सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए क्विनोआ एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह पाया गया कि क्विनोआ सीलिएक रोग वाले लोगों द्वारा अच्छी तरह से सहन किया जा सकता है और उनके लिए ग्लूटेन मुक्त आहार का हिस्सा बनाया जा सकता है। इसके अलावा, यह पाया गया कि कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल, एचडीएल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी घट सकता है। उपरोक्त के आधार पर, सीलिएक रोग के रोगियों के लिए क्विनोआ सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, सीलिएक रोग वाले लोगों द्वारा इसे पूरी तरह से सुरक्षित बनाने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।3

3. कोलेस्ट्रॉल के लिए क्विनोआ के संभावित उपयोग

क्विनोआ में फाइटोस्टेरॉल होते हैं जो संरचनात्मक रूप से कोलेस्ट्रॉल के समान होते हैं। ये फाइटोस्टेरॉल रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं और अवशोषण के लिए आंतों के कोलेस्ट्रॉल के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल अवशोषण कम हो जाता है। यह यकृत और आंतों में कुछ लिपोप्रोटीन के उत्पादन को भी कम कर सकता है जो एथेरोजेनिक सजीले टुकड़े बनाते हैं और रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध करते हैं। इसलिए रक्त कोलेस्ट्रॉल में सुधार के लिए क्विनोआ एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालाँकि, इन दावों को प्रमाणित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।3 यदि आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक है, तो डॉक्टर से परामर्श करें और उचित दवा लें।

4. मधुमेह के लिए क्विनोआ के संभावित उपयोग

क्विनोआ की मधुमेह-विरोधी क्षमता का अध्ययन करने के लिए पशु अध्ययन किए गए और दिखाया कि क्विनोआ रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। यह प्रभाव क्विनोआ में विटामिन, खनिज और फाइबर की उपस्थिति के कारण हो सकता है। चूहों में, यह पाया गया कि क्विनोआ रक्त शर्करा को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकता है। इन दो प्रभावों का संयोजन मददगार हो सकता है और मधुमेह से लड़ सकता है। हालांकि, इन परिणामों को साबित करने के लिए मनुष्यों पर अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। इसके अलावा, आपको मधुमेह के उचित उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और स्वयं दवा नहीं लेनी चाहिए। 3

5. वजन प्रबंधन के लिए क्विनोआ के संभावित उपयोग

फौकॉल्ट और उनकी टीम द्वारा पशु अध्ययन में पाया गया कि क्विनोआ में ऊतकों में वसा भंडारण के लिए जिम्मेदार वसा-विशिष्ट जीन की अभिव्यक्ति को बदलने की क्षमता हो सकती है। यह भी पाया गया कि क्विनोआ वसा ऊतक के विकास को बदल सकता है और उच्च वसा के सेवन के कारण वजन बढ़ाने को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। इस प्रकार क्विनोआ वजन प्रबंधन के लिए मददगार हो सकता है। हालाँकि, इन दावों को प्रमाणित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। स्वस्थ वजन प्रबंधन के लिए कृपया डॉक्टर से परामर्श लें, स्व-दवा न करें।3

6. ऑक्सीडेटिव तनाव के लिए क्विनोआ का संभावित उपयोग

क्विनोआ में बायोएक्टिव कंपाउंड जैसे फाइटोस्टेरॉल, सैपोनिन और फाइटोएक्डिस्टेरॉइड हो सकते हैं जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं। बायोएक्टिव यौगिकों की मदद से मुक्त कणों को खत्म या निष्क्रिय करने से ऑक्सीडेटिव तनाव कम हो सकता है। क्विनोआ मैलोनाल्डिहाइड (जो ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनता है) को कम कर सकता है और यह बायोएक्टिव यौगिकों की उपस्थिति के कारण हो सकता है।3 हालाँकि, ये सभी अध्ययन जानवरों पर किए गए हैं, और मनुष्यों में किए गए दावों के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

7. सूजन के लिए क्विनोआ के संभावित उपयोग

यह पता चला है कि क्विनोआ के बीज सैपोनिन से भरपूर होते हैं, और ये अणु सूजन को कम कर सकते हैं। यह भी दिखाया गया था कि क्विनोआ में टीएनएफ-अल्फा और आईएल-6 की गतिविधि को प्रभावित करके सूजन प्रक्रिया को बदलने की क्षमता हो सकती है जो भड़काऊ मार्कर हैं। इसलिए, क्विनोआ सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, और सूजन के लिए क्विनोआ के संभावित उपयोगों का पता लगाने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।3

यद्यपि विभिन्न स्थितियों में क्विनोआ के संभावित उपयोग दिखाने वाले अध्ययन हैं, वे अपर्याप्त हैं और मानव स्वास्थ्य के लिए क्विनोआ के लाभों की सीमा निर्धारित करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

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क्विनोआ का उपयोग कैसे करें?

क्विनोआ का उपयोग निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है:

  • नाश्ते का अनाज
  • बच्चों का खाना
  • पॉपकॉर्न की तरह फट गया
  • बीजों को आटे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • सलाद में डालें
  • ब्रेड, नूडल्स और पास्ता बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • बीजों को अंकुरित करके खाया जा सकता है।4

बड़ी मात्रा में क्विनोआ या किसी हर्बल सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले, आपको एक योग्य चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श किए बिना आयुर्वेदिक/हर्बल तैयारियों सहित आधुनिक चिकित्सा के वर्तमान उपचार को बंद या परिवर्तित न करें।

क्विनोआ के दुष्प्रभाव:

क्विनोआ एलर्जी के कुछ मामले सामने आए हैं। हाथों और छाती पर चकत्ते, हथेलियों और तलवों में खुजली और सूजन (एंजियोएडेमा) के साथ एलर्जी की प्रतिक्रियाएं बताई गई हैं। यह भी दिखाया गया है कि कुछ लोग जो आटे के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होते हैं, वे क्विनोआ के प्रति भी संवेदनशील हो सकते हैं। ऐसे मामलों में, आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि क्विनोआ का सेवन करने से पहले इसका सेवन आपके लिए सुरक्षित है।3

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क्विनोआ के साथ बरती जाने वाली सावधानियां:

क्विनोआ का सेवन करने से पहले निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिए:

  • क्विनोआ का सेवन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपको इससे एलर्जी नहीं है।
  • जो लोग आटे के प्रति संवेदनशील होते हैं वे क्विनोआ के प्रति असहिष्णु भी हो सकते हैं। इसलिए, कृपया सुनिश्चित करें कि आप क्विनोआ का सेवन करने से पहले अच्छी तरह से सहन कर सकते हैं।3

गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों द्वारा क्विनोआ के सेवन के संबंध में कोई डेटा नहीं था। क्विनोआ का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन:

क्विनोआ कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है और उनकी क्रिया को बदल सकता है या उनके साथ प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। हालांकि, ऐसे प्रभावों पर अपर्याप्त डेटा है। इसलिए, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और उसके साथ चर्चा करनी चाहिए कि ऐसा करने से पहले क्विनोआ का सेवन करना आपके लिए सुरक्षित है या नहीं। यदि आप कोई उपचार और दवा प्राप्त कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप विशेष ध्यान रखें।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल:

क्विनोआ के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

क्विनोआ सीलिएक रोग, मधुमेह, कुपोषण, सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ मददगार हो सकता है। हालांकि, इन संभावित प्रभावों को साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। इसलिए, कृपया किसी भी स्वास्थ्य स्थिति के लिए इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।3

क्विनोआ के पोषक तत्व क्या हैं?

क्विनोआ फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। इसमें कुछ खनिज, विटामिन (ए और सी) और कई बायोएक्टिव घटक भी होते हैं।2

क्या लस असहिष्णु लोग क्विनोआ खा सकते हैं?

हां, अध्ययनों से पता चला है कि क्विनोआ उन लोगों के लिए अच्छा हो सकता है जो लस असहिष्णु हैं। हालांकि, इस तरह के सकारात्मक परिणाम साबित करने के लिए और अधिक अध्ययन की जरूरत है।3

क्या क्विनोआ एलर्जी का कारण बन सकता है?

हां, क्विनोआ से एलर्जी की प्रतिक्रिया की खबरें आई हैं। इसलिए, किसी को यह सुनिश्चित करना होगा कि क्विनोआ का सेवन करने से पहले उन्हें एलर्जी तो नहीं है।3

क्या क्विनोआ मांसपेशियों के निर्माण के लिए अच्छा है?

मांसपेशियों के निर्माण के लिए क्विनोआ के उपयोग की कोई रिपोर्ट नहीं है। इस विषय पर और अध्ययन की आवश्यकता है।

संदर्भ:

1. सिल्वा पीएम, मसुएला डीसी, खान मेगावाट, हमर ए, खाजेही एफ, ग्रे एस, एट अल। क्विनोआ (चेनोपोडियम क्विनोआ विल्ड।): “गोल्डन ग्रेन” और खेती और विपणन की क्षमता का अवलोकन। 2020; से उपलब्ध: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7074363/

2. फूडडाटा सेंट्रल। साबुत अनाज ब्लेंड क्विनोआ [Internet]. अमेरिकी कृषि विभाग। [cited 2022 Sep 6]. से उपलब्ध: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/374447/nutrients

3. नवरोज़-वर्ली एस, सैनलियर एन। क्विनोआ के पोषण और स्वास्थ्य लाभ (चेनोपोडियम क्विनोआ विल्ड।)। जे खाद्य विज्ञान [Internet]. 2016;69:371–6। से उपलब्ध: http://dx.doi.org/10.1016/j.jcs.2016.05.004

4. जंकुरोवा एम, मिनरोविकोवा एल, डंडार ए। क्विनोआ – एक समीक्षा। 2009;27(2):71-9। से उपलब्ध: https://www.agriculturejournals.cz/publicFiles/32_2008-CJFS.pdf

अस्वीकरण: इस साइट पर निहित जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अद्वितीय व्यक्तिगत जरूरतों के कारण, पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए पाठक को अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

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